यहां पढ़िए चंदुआरी राज की उत्पत्ति, इतिहास और बहुत कुछ
चंदुआरी राज (1599 ई.-1949 ई.)
भारतीय राज्य बिहार के तत्कालीन भागलपुर जिले (अब बांका) में एक मध्ययुगीन चीफटेंसी और बाद में ब्रिटिश राज के दौरान जमींदारी इस्टेट थी। इसकी स्थापना 1599 में यादव-वर्मन परिवार के वंशज चतुर्भुज चौधरी ने की थी। वर्मन शासकों के साथ उनके नस्लीय संबंध के कारण, भरको के चौधरियों को ‘वर्मन गोप’ के नाम से भी जाना जाता था।
उत्पत्ति :-
चंदुआरी के चौधरी मूलतः मझरौत अहीरों के ‘श्यामल’ या ‘सामल’ मूल (गोत्र) के हैं। ऐतिहासिक अभिलेखों और व्यापक वंशावली के आधार पर श्यामल मूल का नाम यादव-वर्मन राजा, महाराजाधिराज श्यामलवर्मन देव से लिया गया है, जिनसे चौधरी परिवार और उनके मूल के अन्य लोगों की उत्पत्ति हुई है।
आर.के चौधरी, बीपी अंबष्ठ जैसे इतिहासकार भी इस श्यामल की पहचान बेलवा ताम्रपत्र में वर्णित जातवर्मन के पुत्र सामलवर्मन देव के रूप में करते हैं। यादव-वर्मन राजवंश का ऐतिहासिक विवरण मुख्य रूप से बेलवा ताम्रपत्र से लिया गया है। इस स्रोत के अनुसार, वज्रवर्मन इस परिवार का सबसे पहला ज्ञात सदस्य है। उनके बाद, जातवर्मन, हरिवर्मन, सामलवर्मन और भोजवर्मन ने क्रमिक रूप से लगभग एक शताब्दी तक शासन किया।
इतिहासकार ए.के चौधरी के अनुसार, प्रतापी महाराजाधिराज भोजवर्मन देव के पतन के बाद इस वंश में कोई शक्तिशाली शासक नहीं उभरा। सेन और तुर्क-अफगान काल के दौरान, वर्मन वंश के सदस्यों को प्रमुखों का दर्जा दिया गया और उनका शाही गौरव खो गया। उनका मत है कि भरको के चतुर्भुज चौधरी शाही वर्मन वंश से ताल्लुक रखते थे।
कुछ विद्वानों द्वारा भरको (जो मझरौत अहीरों के सामल मूल का केंद्र था) की स्थापना का श्रेय सामलवर्मन देव को दिया जाता है। एन.के शुक्ला के अनुसार, सामलवर्मन से लेकर चतुर्भुज के समय तक भरको गांव प्रशासनिक और सैन्य संगठन का केंद्र रहा था। यह आज भी अंग क्षेत्र में यादवों का सबसे पुराना गांवों में से एक माना जाता है।
इतिहास :-
पारिवारिक रिकॉर्ड के अनुसार चतुर्भुज चौधरी, एक सम्मानित गोप, ने 1599 में ‘चंदुआरी राज’ की स्थापना की थी। जिसके बाद चौधरियों ने अपनी वीरता और धन के आधार पर, लगभग चार सौ वर्षों तक इन क्षेत्रों पर वर्चस्व बनाए रखा।
ऐतिहासिक अभिलेखों के आधार पर, टप्पा चंदुआरी और चंदीपा के नाम से जाने जाने वाले क्षेत्र शुरू में जुझार राय के अधीन था। हालाँकि, जुझार द्वारा बानाहरा अदालत में भूमि कर का बकाया चुकाने में असमर्थता के कारण उसे कैद कर लिया गया, जिसके बाद एक भरको के चतुर्भुज, धनी जमींदार, ने जुझार राय का बकाया चुकाया, और भुगतान की रसीद प्राप्त की। जुझार राय उक्त धनराशि चुकाने में विफल रहे, जो उनकी ओर से चतुर्भुज द्वारा शाही खजाने में जमा की गई थी। इसलिए, जुझार ने 1599 ई. में चतुर्भुज को एक दस्तावेज निष्पादित किया, जिसमें चंदुआरी और चंदीपा नामक दोनों टप्पा चतुर्भुज को हस्तांतरित कर दिए गए। चतुर्भुज ने मुगल सम्राट अकबर की मुहर के तहत अपने पक्ष में एक दस्तावेज जारी करवाया, जिससे उसे अपनी मुहर और हस्ताक्षर का उपयोग करके अपने क्षेत्र के मामलों का प्रबंधन करने का अधिकार मिल गया।
मुगल काल में, चंदुआरी के चौधरियों के पास न केवल कर संग्रह का अधिकार था, बल्कि उन्हें शांति और व्यवस्था बनाए रखने की भी जिम्मेदारी सौंपी गई थी। चंदुआरी राज के पास 5000 सैनिकों की एक सेना थी और जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त सैनिक बल इकट्ठा करने की क्षमता रखते थे, क्योंकि चौधरी परिवार के कुछ सदस्यों के पास घाटवाली जागीर का कार्यकाल भी था, जो मुंगेर सरकार के विभिन्न हिस्सों में अर्ध-सैन्य सेवाएं प्रदान करते थे।
धीर के पुत्र चतुर्भुज को चौधरी की उपाधि दी गई, तब से उनके वंशजों ने यह उपाधि बरकरार रखी है। उन्होंने 1599 ई. से 1611 ई. तक चंदुआरी राज की कमान संभाली और उनकी देखरेख में पंद्रह मील के दायरे में कई गाँव विकसित हुए, जो यादवों (अहीर) की भाषा और संस्कृति की विशिष्टता से चिह्नित थे। चतुर्भुज के बाद, उनके बेटे बीरसेन चौधरी सत्ता में आए और 1612 ईस्वी से 1627 ईस्वी की अवधि के दौरान भरको से शासन किया। बीरसेन के पुत्र जमुना चौधरी ने कार्यभार संभाला और 1628 ई. से 1639 ई. तक शासन किया। जमुना के पुत्र हेलमणि चौधरी ने 1640 ई. से 1656 ई. तक कार्यभार संभाला। 1656-57 में, हेलमनी चौधरी ने मुग़लों के खिलाफ विद्रोह किया था। यह मुग़ल सिंहासन के उत्तराधिकार के लिए शाहजहां के पुत्रों के बीच संघर्ष का दौर था। गृहयुद्ध के इस दौर में बिहार में जो भ्रम और अराजकता फैल गयी थी, उसका लाभ उठाते हुए हेलमनी ने भी बगावत छेड़ दी।
बिहार के सूबेदार मुग़ल शहज़ादा शाह शुजा ने खड़गपुर के राजा बहरोज सिंह को विद्रोह दबाने के लिए नियुक्त किया। राजा बहरोज के साथ संघर्ष में चंदुआरी राज की सनद नष्ट हो गई, हालांकि शाह शुजा बादशाह बनने में असफल रहे। जिसके बाद सैयद अजमेरी ने हेलमानी के पुत्र खेमकरण चौधरी के नाम पर एक नई सनद जारी की।
उनकी दो पत्नियाँ थीं और उन्हें कई पुत्रों का आशीर्वाद प्राप्त था। पहली पत्नी से खेमकरण चौधरी का जन्म हुआ, जबकि दूसरी पत्नी से तीन बेटे रणभीम चौधरी, रघु चौधरी और अनुप चौधरी हुए। उन्होंने जमींदारी का बंटवारा कर दिया और अपने बेटों के बीच हिस्सेदारी बांट दी। ऐतिहासिक दस्तावेज़ बताते हैं कि रणभीम चौधरी और उनके दो भाई भरको से पहाड़ी नदी बिलासी के पूर्वी तट पर स्थित गोरगामा में स्थानांतरित हो गए। हेलमानी के पुत्र खेमकरण चौधरी चंदुआरी के सरदार बने और उन्होंने 1657 ई. से 1689 ई. तक शासन किया। खेमकरण के पुत्र जय नारायण चौधरी उनके उत्तराधिकारी बने और 1690 ई. से 1740 ई. तक कार्यभार संभाला। जय नारायण के बाद उनके बेटे हेमनारायण चौधरी ने नेतृत्व संभाला।
अपनी धार्मिक निष्ठा के लिए प्रतिष्ठित श्री हेमनारायण चौधरी ने 1741 ई. से 1775 ई. तक शासन किया। 1760 ई. में हेमनारायण और धनाराम चौधरी ने विष्णु भगवान की पूजा के लिए मैनमा गांव, टप्पा चंदीपा, सरकार मुंगेर में 1233 बीघे और 5 कट्ठा जमीन दिया था। धार्मिक प्रकाशन भ्रमरसीला मंडलेश्वर के अनुसार, भागलपुर के चंपानगर में चौकीमंदिर की स्थापना 1757 में स्वामी गोपालराम द्वारा की गई थी, जिसमें भक्त हेमनारायण चौधरी द्वारा स्वामीजी को भूमि दान की गई थी। हेमनारायण को ‘गोपवंशभूषण’ की उपाधि से सम्मानित किया गया, जिसका शाब्दिक अर्थ ‘गोप जाति का आभूषण’ है।
हेमनारायण के शासनकाल में 1748 से 76 के बीच पारिवारिक झगड़े हुए और इस दौरान राज के सह-हिस्सेदार धन्नाराम का दबदबा रहा। धन्नाराम चौधरी शोभाराम चौधरी के पुत्र और हरनारायण चौधरी के पोते थे। उन्होंने जयनारायण चौधरी और उसके बाद उनके बेटे हेमनारायण चौधरी के अधीन सैन्य प्रमुख के रूप में कार्य किया। वह औरंगजेब के साथ युद्ध के दौरान मराठों की सहायता के लिए 3000 की सेना के साथ दक्कन गए थे। धनाराम चौधरी के दक्कन से भरको वापस लौटने पर, उन्होंने दक्षिण में औरंगजेब के साथ युद्ध में मारे गए अपने अनुयायियों के वंशजों के भरण-पोषण के लिए 1705 ई. में शम्भूगंज और मिर्ज़ापुर के पास मौजा सोनपई और रुतपई में 2,200 बीघे जमीन दी।
1765 में, बक्सर के युद्ध में मिली हार के बाद मुगल सम्राट ने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी को बिहार और बंगाल प्रांतों में कर इकट्ठा करने का अधिकार दे दिया। परिणामस्वरूप, चंदुआरी सहित सभी अन्य राज व जमींदारियाँ कंपनी शासन के अधीन आ गईं। 1793 के स्थायी बंदोबस्त अधिनियम के बाद, राजा, जागीरदारों या जमींदारों को एक निश्चित वार्षिक लगान के बदले में भूमि का स्वामित्व प्रदान किया गया और उन्हें अपनी संबंधित जमींदारी इस्टेट के आंतरिक मामलों में स्वतंत्र छोड़ दिया गया। ऐतिहासिक अभिलेख ब्रिटिश काल के दौरान भी भरको के चौधरी के प्रभुत्व की पुष्टि करते हैं, जैसा कि 16 जुलाई, 1780 के कलेक्टर रिकॉर्ड से प्रमाणित होता है। कलेक्टर ने वॉरेन हेस्टिंग्स को रिपोर्ट दी: “खड़गपुर में राजा मोज्ज़फर अली के बेदखली के बाद से, पूरा भागलपुर और खड़गपुर क्षेत्र चौधरियों के अधीन था, और कुछ स्थानों पर तालुकदारों और मंडलों के अधीन था”। कलेक्टर ने आगे सिफारिश की कि यह क्षेत्र, फिलहाल, चौधरियों के प्रबंधन में ही रहना चाहिए। 1857 के विद्रोह के बाद, भरको के चौधरी सहित अधिकांश जमींदारों की सशस्त्र सेनाएं भंग कर दी गईं। नतीजतन, उनकी संपत्ति के भीतर पुलिसिंग और कचरी मामलों के प्रबंधन के उद्देश्य से उनके पास सीमित बल रह गया था। सैन्य अधिकारों में कटौती के बावजूद, चौधरी परिवार को न केवल जमींदारी के अधिकार बल्कि कुछ न्यायिक अधिकार भी प्राप्त थे और क्षेत्र में शांति के संरक्षण को देखना उन पर निर्भर था। 3 जुलाई, 1917 को भागलपुर के न्यायाधीश द्वारा सील किए गए हुकुमनामा में कहा गया है कि उन्हें न्यायिक अधिकार प्राप्त थे और उन्हें उस क्षेत्र में शांति और व्यवस्था बनाए रखने का आदेश दिया गया था। उनसे अपराध की स्थिति का आकलन करने और इसकी रोकथाम के तरीके और साधन खोजने में सरकार की मदद करने को कहा गया। ये वृत्तांत बताते हैं कि चतुर्भुज के वंशज किस हद तक धनी और शक्तिशाली होने के कारण अकबर के शासनकाल से लेकर ब्रिटिश काल तक राज्य में विशेषाधिकार प्राप्त स्थिति में सुरक्षित थे।
हेमनारायण के पुत्र ताराचंद चौधरी एक शक्तिशाली शासक थे। उन्होंने 1776 ई. से 1780 ई. तक लगभग चार वर्षों तक इस क्षेत्र पर प्रभुत्व बनाए रखा। उनके बाद उनके पुत्र, दीपचंद चौधरी (1780-1820) आए, जो एक बहुत ही प्रतिष्ठित व्यक्ति थे, जिनका नाम समकालीन अभिलेखों में आता है। उन्हीं के समय में जमींदारी भूमि को तीन बार बंदोबस्त किया गया (पांच साल, दस साल के लिए और फिर स्थायी बंदोबस्त)। स्थायी बंदोबस्त के समय सभी मूल कागजात चौधरी परिवार के पास मौजूद थे। इतिहासकार आर.के चौधरी ने अपने कागजात में पाया कि यह क्षेत्र 1791-1799 के बीच विभिन्न विवरणों को समझने के अधिकार के साथ 44,632/4/- रुपये के वार्षिक किराये मूल्य पर बंदोबस्त किया गया था। फिर हाट, सनदी और बेसनदी पर अधिकार के साथ पांच साल (1795-99) का समझौता हुआ। इसमें इस बात की पुष्टि की गई है कि जमींदारों को दूसरों के साथ जमीन का बंदोबस्त करने का अधिकार था और किसी उत्तराधिकारी के अभाव में ही इसका बंदोबस्त अन्यथा किया जा सकता था।
दीपचंद का उत्तराधिकारी होरिल चौधरी बने, जिनकी निःसंतान मृत्यु हो गई और जिसके बाद जयनारायण चौधरी के छोटे भाई हरनारायण चौधरी का वंसजो का शासन शुरू हुआ। ब्रिटिश अदालत के आदेश पर, जमींदारी इस्टेट श्री फतहचंद चौधरी को सौंप दी गई। उनके वंसजो ने 1947 में भारत की आजादी तक कार्यभार संभाला।
चतुर्भुज के वंश में जन्मे बाबू रघुनंदन चौधरी चंदुआरी राज के अंतिम जमींदार थे। उन्होंने मधेपुरा के अहीर-मंडल जमींदारों के साथ मिलकर ‘यादव महासभा’ के विभिन्न आयोजनों में सक्रिय भूमिका निभाई। 1947 में स्वतंत्रता के बाद, राज्य सरकार ने 1949 में ‘बिहार जमींदारी उन्मूलन अधिनियम’ लागू किया, जिसके बाद ज़मींदारी प्रथा समाप्त हो गई। जमींदारी उन्मूलन के बावजूद, चौधरियों के पास काफी जमीन था। भूतपूर्व बड़े जमींदार होने के नाते, वे भरको और उसके पड़ोसी गांवों के दैनिक मामलों में आज भी एक प्रमुख स्थान रखते हैं।
भूगोल :-
चंदुआरी राज में टप्पा चंदुआरी, टप्पा चंदीपा एवं उसके आसपास के क्षेत्र शामिल थे, यहां टप्पा का मतलब गांवों का समूह है। इन टप्पों में वर्तमान बांका जिले के अमरपुर, सम्भूगंज और फुल्लीडुमर ब्लॉक के साथ-साथ के बेलहर और बाराहाट ब्लॉक के कुछ हिस्से भी शामिल थे। संक्षेप में, बांका जिले के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र। चंदुआरी राज का केंद्र भरको गांव था। वही से कुछ दूरी पर स्थित गोरगामा द्वितीय केंद्र के रूप में उभरा था।
मुगल काल के दौरान, चंदुआरी बिहार सूबे के मुंगेर सरकार में भागलपुर परगना का हिस्सा था। एन-ई-अकबरी में चंदोई का वर्णन मुंगेर के अंतर्गत एक महत्वपूर्ण महल के रूप में किया गया है, जहाँ से 3 लाख 60 हजार दाम का राजस्व प्राप्त होता था। इतिहासकार आर.के चौधरी के अनुसार पारिवारिक अभिलेखों में इस आशय का विवरण संरक्षित है कि चंदोई को चतुर्भुज द्वारा खरीदा गया था।
ब्रिटिश काल में चंदुआरी राज इस्टेट बिहार राज्य के भागलपुर जिले का हिस्सा था। 1793 में स्थायी बंदोबस्त के समय टप्पा चंदुअरी उत्तर से दक्षिण तक लगभग 12 मील और पूर्व से पश्चिम तक 8 मील में फैला हुआ था। इस टप्पा की सीमा इस प्रकार है: पूर्व – चंदन नदी, पश्चिम – बरना नदी, उत्तर – खेरही परगना और बोनमा पहाड़ी और दक्षिण – कोझी और दानरेसंखवारे। टप्पा चंदीपा या चौधरी परिवार द्वारा नियंत्रित अन्य क्षेत्र से जुड़ा माप (लंबाई-चौड़ाई) उपलब्ध नहीं है।
संस्कृति :-
भरको के चौधरी, जिनके बारे में कहा जाता है कि उनका वर्मन परिवार के साथ नस्लीय संबंध है, वैष्णव धर्म का पालन करते थे। इसके अतिरिक्त, उन्होंने शैव और शक्ति पूजा दोनों को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया। वे न केवल बहुत बहादुर और विजयी थे, बल्कि वे अपने धार्मिक स्वभाव, विशेष रूप से भगवान विष्णु के प्रति अपनी भक्ति और ब्राह्मणों को भूमि दान के लिए भी व्यापक रूप से जाने जाते थे। चौधरियों की देखरेख में भरको से पंद्रह मील के दायरे में कई गाँव विकसित हुए, जो यादवों की भाषा और संस्कृति की विशिष्टता के लिए जाने जाते हैं। चौधरी परिवार द्वारा एक ब्राह्मण को पूजा और अन्य व्यावसायिक कर्तव्य निभाने के लिए सात बीघे ज़मीन दी गयी थी। इस विशेष ब्राह्मण परिवार के वंशज आज भी भरको गांव में हैं। दीपचंद चौधरी की पत्नी चौधराइन, धर्म के प्रति बेहद समर्पित थीं और ऐसा माना जाता है कि उन्होंने धार्मिक प्रचारकों के संघ के संयोजक के रूप में काम किया, विशेष रूप से ब्राह्मण विधवाओं को सभी सहायता और सुरक्षा की आश्वासन दी गई थी। देश के विभिन्न धार्मिक स्थानों के मंदिर के पुजारियों और संतों का चौधरी परिवार द्वारा सम्मान किया जाता था और उनकी देखभाल की जाती थी।
श्रवण कुमार,
पत्रकार
साभार : एस के रॉय
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