ख़बरबिहारराज्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया 516 करोड़ की लागत से निर्मित कोसी महासेतु का उद्घाटन, 298 किलोमीटर की दूरी घटकर रह जाएगी महज 22 किलोमीटर

आगामी विधानसभा चुनाव  से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  लगातार बिहारवासियों का खास सौगात  दे रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुक्रवार को 516 करोड़ की लागत से निर्मित कोसी महासेतु का उद्घाटन कर दिया। इसी के साथ कोसी और मिथिलांचल के लोगों का 86 साल पुराना सपना साकार हो गया। कोसी नदी पर इस रेल पुल के बनने से सबसे ज्यादा फायदा दरभंगा, मधुबनी, सुपौल और सहरसा जिले में रहने वाले लोगों को मिलेगा। आज ही पीएम मोदी सुपौल के सरायगढ़ से आसनपुर कुपहा के बीच ट्रेन भी रवाना करेंगे। इससे कोसी क्षेत्र से मिथिलांचल का सीधा रेल मार्ग से जुड़ाव हो जाएगा।

बिहार में 1934 में आए भूकंप के दौरान कोसी नदी पर बना रेल पुल क्षतिग्रस्त हो गया था। अब 86 साल बाद ये पुल तैयार हो गया है, जिसके ऊपर से ट्रेनों की आवाजाही शुरू होगी। कोसी मेगा ब्रिज लाइन परियोजना की आधारशिला 2003 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रखी थी। करीब 17 साल बाद अब यह पुल बनकर तैयार हुआ, जिसका उद्घाटन पीएम मोदी ने किया है।

इस रेल पुल के शुरू होते ही निर्मली से सरायगढ़ की 298 किलोमीटर की दूरी घटकर महज 22 किलोमीटर रह जाएगी। अभी निर्मली से सरायगढ़ तक के सफर के लिए लोगो को दरभंगा-समस्तीपुर-खगड़िया- मानसी-सहरसा होते हुए 298 किमी की दूरी तय करनी होती है। इस नए पुल पर जून में ही ट्रेनों के परिचालन का ट्रायल सफल रहा है।

पीएम मोदी ने कोसी रेल मेगा ब्रिज और किउल यार्ड में पुराने मैकेनिकल सिग्नललिंग को बदल कर इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग और किउल नदी पर बने नए पुल को राष्ट्र को समर्पित किया। पीएम मोदी ने शुक्रवार को हाजीपुर-वैशाली नई लाइन पर पैसेंजर ट्रेन, इस्लामपुर-नटेसर नई लाइन पर पैसेंजर ट्रेन, कटिहार-न्यूजलपाईगुड़ी रेलखंड पर ट्रेन, सीतामढ़ी से इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन का परिचालन और सुपौल-सरायगढ़-आसनपुर कुपहा-राघोपुर रेलखंड में डीएमयू का शुभारंभ भी किया। प्रधानमंत्री मोदी ने समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर, समस्तीपुर से खगड़िया, शिवनारायणपुर से भागलपुर, कटिहार-न्यूजलपाईगुड़ी और सीतामढ़ी से मुजफ्फपुर के बीच नए विद्युतीकरण किए गए रेल खंड का उद्घाटन किया। इसके साथ ही पीएम ने बिहार में बने चार नई रेललाईन और बाढ़-बख्तियारपुर के बीच बने तीसरी लाइन को भी राष्ट्र को समर्पित किया। बरौनी में बने नए लोको शेड और सहरसा-सरायगढ़- राघोपुर मार्ग पर हुए गेज परिवर्तन को भी राष्ट्र को समर्पित किया।

पीएम ने मुख्यमंत्री के कामकाज की जमकर तारीफ की। कहा कि पिछले 15 सालों में बिहार ने यह दिखाया है कि अगर सही सरकार हो, सही फैसले लिए जाएं, स्पष्ट नीति हो तो विकास होता है और हर एक तक पहुंचता भी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आधुनिक बिहार को गढ़ने में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की बड़ी भूमिका है। कहा कि नए भारत, नए बिहार में सब कुछ तेजी से हो रहा है। इसी पहचान व कार्यसंस्कृति को हमें और मजबूत करना है। निश्चित तौर पर इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भी बहुत बड़ी भूमिका है।