विविधस्वास्थ और लाइफ स्टाइल

लॉकडाउन में घर पर करें हेयर स्पा, बाल बन जाएंगे बेहद सिल्‍की और शाइनी

खूबसूरत और शाइनी बाल पाने के लिए हेयर स्‍पा काफी आसान और अच्‍छा ऑप्‍शन है। हेयर स्पा से बाल सिल्की, सॉफ्ट और चमकदार बनते हैं लेकिन ब्यूटी पार्लर में जाकर इसे नियमित तौर पर करवाना सबके लिए मुमकिन नहीं है। इन दिनों लॉकडाउन के चलते पार्लर और स्‍पा बंद हो चुके हैं। वहीं अच्छे ब्यूटी पार्लर में हेयर स्पा करवाना काफी महंगा भी पड़ता है।  ऐसे में आपके बाल खराब न हों इसलिए आप घर बैठे ही इन्‍हें स्‍पा का ट्रीटमेंट दे सकती हैं। नियमित रूप से हेयर स्‍पा लेने से बालों की रिपेयरिंग होती है, बाल हेल्‍दी और शाइनी बने रहते हैं। बालों को शाइन और हेल्‍दी बनाने के अलावा  हेयर स्‍पा से डैंड्रफ जैसी समस्‍या दूर होती है। यही नहीं आपके बाल दो मुंहे हैं तो भी वह इससे निजात दिलाने में मदद करता है। वो लड़कियां जिनके बाल बिल्‍कुल पतले हो चुके हैं उनके लिए हेयर स्‍पा फायदेमंद हो सकता है। इसे रेगुलर लेने से बालों की मोटाई बढ़ती है और बाल घने होते हैं ।

थोड़ी सी मेहनत से आप घर पर ही हेयर स्पा के जरिए अपने बालों को खूबसूरत और चमकदार बना सकते हैं। ब्यूटी पार्लर से मंहगा हेयर स्पा करवाने की बजाए आप घर पर आसानी से स्पा कर सकती हैं। इससे आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे और नैचरल तरीके से आपका हेयर स्पा भी हो जाएगा। स्‍पा ट्रीटमेंट 5 स्‍टेप से मिलकर बना होता है। इसमें हेड मसाज, ऑयलिंग, स्‍टीमिंग और हेयर मास्‍क आदि शामिल है। जानिए कैसे घर पर बैठे-बैठे करें हेयर स्पा:

  1. स्पा ट्रीटमेंट शुरू करने के लिए सबसे पहले सिर को अच्‍छी तरह से मसाज दी जाएगी। इससे बालों की जड़ें मजबूत बनेंगी और उनका रूखापन दूर होगा। ऑलिव ऑइल, कोकोनट ऑइल या बादाम के तेल को गुनगुना करके बालों की जड़ों में हल्के हाथों से लगभग 15-20 मिनट तक मसाज कीजिए। इसके बाद इसे लगभग 40 मिनट तक के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो दो से तीन हेयर ऑयल को मिक्‍स करके भी लगा सकती हैं।
  2. अब अपने बालों को स्‍टीम करें। ऐसा करने से बालों में लगा तेल उसकी जड़ों तक पहुंचेगा और उसे पोषण देगा। स्टीम देने के लिए गर्म पानी में एक तौलिए को भिगोकर निचोड़ लें। इसके बाद तौलिए को बाल में अच्छे से लपेटकर बांध लें और 15 मिनट तक बांधे रहें। इससे जड़ों के बंद पोर्स खुल जाएंगे और बालों में ऑइल अच्छे से पहुंच जाएगा।
  3. अब आप अपने बालों को धोएं और साफ करें। हेयर वॉश केमिकलयुक्त शैंपू का इस्तेमाल न करके नैचरल या माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें, बाल धुलने के लिए गरम पानी का इस्तेमाल न करें, उससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। हेयर वॉश करने के बाद बालों को अच्छी तरह पोंछ लें। ध्यान रखें कि बालों को ज्यादा रगड़ा न जाए।
  4. अब केले और शहद के मिक्चर या अंडे और दही के मिक्चर को कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल करें। इस को बालों में लगभग 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद धो लें। अपने बालों को न ही तौलिए से रगड़ें और न ही ब्‍लो ड्राय करें बल्‍कि इन्‍हें नेचुरल तरीके से सूखने दें। इसके बाद बालों में लीव इन कंडीशनर लगाकर छोड़ दें जिससे बाल प्रदूषण से डैमेज न हों। इस तरह से आप आसानी से हेयर स्पा अपने घर पर ही कर सकते हैं।
बालों में हेयर स्‍पा महीने में 2 बार से ज्‍यादा न करवाएं। ज्‍यादा हेयर स्‍पा करवाने से बालों की चमक खत्म हो जाती है। यदि आप बालों में हेयर कलर या हिना लगाती हैं तो हो सकता है कि हेयर स्‍पा से ये कलर निकल जाएं।