विविध

शुगर फ्री च्युइंग गम खाने से दांतों में कैविटी और प्लाक का खतरा होता है

भोजन के बाद शुगर फ्री च्युइंग गम चबाना आपके मुंह के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। शुगर फ्री च्युइंग गम चबाने से आपके मुंह में अधिक लार बनता है और इस तरह ये दांतों पर जमे मुंह के हानिकारक कीटाणुओं को कम करने में मदद करता है।

शुगर फ्री च्युइंग गम चबाना आपके मुंह के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। ये हम नहीं बल्कि हाल ही में आया एक शोध से पता चला है। जर्नल ऑफ डेंटल रिसर्च में प्रकाशित, किंग्स कॉलेज लंदन के एक अध्ययन में पता चला है कि शुगर फ्री च्युइंग गम चबाने से न केवल दंतों को होने वाले नुकसान कम हो जाते हैं, बल्कि ये आपके मसूड़ों को भी सड़न से बचाता है।

शुगर फ्री च्युइंग गम आपके मुंह के एक्सरसाइज में भी एक प्रमुख भूमिका निभाता है। इसके अलावा ये दांतों में कैविटी को भी कम करने में सहायक है। आइए हम आपको बताते हैं कि ये शोध आगे और क्या कहता है।

इस अध्ययन के भारतीय मूल के शोधकर्ता और लेखक अविजीत बनर्जी ने किया है। शुगर फ्री च्युइंग गम पर किए वो अपने शोध में बताते हैं कि च्युइंग गम चबाना आपके रोजाना के डेंटल प्रोब्लम को एक आसान उपाय हो सकता है। दरअसल शुगर फ्री च्युइंग गम चबाने से मुंह में लार बनना और तेज हो जाता है और इस तरह ये लार कैविटी से दांतों की रक्षा के लिए एक प्राकृतिक अवरोधक के रूप में काम कर करती है। इतना ही शुगर फ्री च्युइंग गम चबाने से मुंह में प्लाक जमने की समस्या भी कम होने लगती है। यूके में किंग्स कॉलेज लंदन में प्रोफेसर का भी शुगर फ्री च्युइंग गम चबाने को लेकर ये कहना है कि शुगर फ्री च्युइंग गम चबाना कई दांतों से जुड़ी मुश्कियों का हल हो सकता है। इसके साथ ही ये कई बीमारियों के रोकथाम में योगदान करता है।

शोधकर्ताओं का ये भी कहना है कि शुगर फ्री च्युइंग गम में सोर्बिटोल सहित कई एंटीबैक्टीरियल गुण भी हैं, जो कीड़े लगे दांतों के दर्द में भी सहायक हो सकता है। बनर्जी ने कहना है कि इस समीक्षा से पहले कोई भी निर्णायक सबूत मौजूद नहीं था, जिसमें दांतों में कैविटी के विकास को धीमा करने और शुगर फ्री च्युइंग गम चबाने के बीच संबंध दिखाया गया हो। पर इस शोध में इसके बीच संबंध मिला है। बता दें कि इस शोध में पिछले 50 वर्षों में प्रकाशित अध्ययनों का विश्लेषण शामिल था, जिसमें 12 की पहचान की गई थी, जो मौखिक स्वास्थ्य स्थितियों पर शुगर फ्रीच्युइंग गम चबाने के प्रभाव से जुड़ा हुआ था।करते थे, और विशेष रूप से वयस्कों और बच्चों पर दंत क्षय।

शोध में पाया गया है कि शुगर फ्री च्युइंग गम में लगभग 28 प्रतिशत ऐसे तत्व मिले हैं, जो कैविटी की समस्याओं से लड़ सकते हैं। हाल के वर्षों में, शुगर फ्री च्युइंग गम चबाना दंत क्षय के विकास को रोकने में मौजूदा रोकथाम रणनीतियों के लिए एक सफल कारक के रूप में उभरा है। बनर्जी ने कहा, “प्रकाशित आंकड़ों से प्रभाव में काफी परिवर्तनशीलता है और इसमें शामिल परीक्षण आमतौर पर मध्यम गुणवत्ता के थे। हालांकि, हमने महसूस किया कि शुगर-फ्री गम के बारे में मौजूदा ज्ञान को अध्यय करने की एक निश्चित आवश्यकता है और डेंटल केयर पर इसके प्रभाव को लेकर हमें और स्टडी करनी पड़ेगा। इसलिए हम सार्वजनिक स्वास्थ्य में इस पद्धति का उपयोग करने की स्वीकार्यता और व्यवहार्यता को निर्धारित करने के लिए आगे के शोध की योजना बना रहे हैं।”

मुंह से जुड़ी समस्या ब्रिटेन समेत पूरी दुनिया में बड़ी तेजी से फैल रहा है। आधी से अधिक वयस्क आबादी में कम से कम किस न किसी माउथ प्रोब्लम से जूझ रही है। रूट कैनाल और कैविटी से बचने में शुगर फ्री च्युइंग गम चबाना कितना फायदेमंद होगा ये देखने वाली बात होगी। शुगर-फ्री च्युइंग गम चबाने के अलावा, दांतों की सड़न को रोकने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप रात में अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करें और दिन में कम से कम एक बार फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से अपने मुंह की जरूर सफाई है|

साभार:www.onlymyhealth.com