खेलराष्ट्रीय

राजीव गांधी खेल रत्न के लिए चुने गए रोहित शर्मा समेत 5 खिलाडी, 29 खिलाड़ियों की अर्जुन पुरस्कार के लिए भी सिफारिश की गयी

स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा, पहलवान विनेश फोगाट और महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल सहित पांच खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश इस साल के राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए, जबकि 29 खिलाड़ियों की अर्जुन पुरस्कार के लिए की गई है. खेल मंत्रालय की 12 सदस्यीय अवार्ड समिति ने खेल रत्न के लिए पहले चार नामों की सिफारिश की थी, जिसमें बाद में रानी रामपाल का नाम भी जुड़ गया.  इस समिति के अध्यक्ष सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस मुकुंदकम शर्मा थे. समिति ने साई के मुख्यालय में बैठक की और इन नामों की सिफारिश की. इन पर अंतिम फैसला केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू को लेना है. टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और रियो पैरालंपिक के स्वर्ण पदक विजेता ऊंची कूद के एथलीट मरियप्पन थंगवेलु के नाम भी सिफारिश भी देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार के लिए की गई है. पिछले कुछ सालों से यह परंपरा चल रही है कि एक से ज्यादा खिलाड़ियों को खेल रत्न दिया जा रहा है.

सीमित ओवरों के भारतीय क्रिकेट उपकप्तान रोहित ने पिछले साल इंग्लैंड में हुए वनडे विश्व कप में पांच शतक बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था. 33 साल के रोहित खेल रत्न पाने वाले केवल चौथे क्रिकेटर होंगे. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, हाल में संन्यास लेने वाले महेंद्र सिंह धोनी और वर्तमान कप्तान विराट कोहली यह सम्मान हासिल कर चुके हैं.

विनेश फोगाट ने 2018 में हुए राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते थे. विनेश ने पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर टोक्यो ओलंपिक के लिए देश को कोटा दिलाया था.

मणिका बत्रा ने 2018 के राष्ट्रमंडल खेलों में महिला व्यक्तिगत और टीम स्वर्ण सहित कुल चार पदक जीते थे. उन्होंने 2018 में जकार्ता एशियाई खेलों में मिश्रित युगल में कांस्य पदक जीता था.

पैरा हाई जम्पर थंगावेलु ने 2016 के रियो पैरालम्पिक में स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने पिछले वर्ष विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था.

रानी रामपाल की कप्तानी में भारत ने अमेरिका को हराकर टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई किया है।करीबी सूत्र ने पीटीआई से कहा, ‘रानी का नाम बाद में इसलिए जोड़ा गया क्योंकि कुछ सदस्य उनके नामांकन पर चर्चा चाहते थे. काफी विचार-विमर्श के बाद हर किसी को लगा कि वह अपनी उपलब्धियों के कारण इस सम्मान की हकदार हैं.’ 

इस साल के राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह का आयोजन कोविड-19 महामारी के कारण वर्चुअल होने की संभावना है. विजेता अपने संबंधित क्षेत्रों से लॉग इन करके 29 अगस्त को इस समारोह का हिस्सा बनेंगे. आम तौर पर इनका आयोजन राष्ट्रपति भवन में होता रहा है. हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन 29 अगस्त को देश में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है.खेल रत्न में पदक, प्रमाणपत्र और 7.5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है.