ख़बरबिहारमधुबनीराज्य

भूमि विवाद को लेकर दो पक्षों में तनाव, काफी मशक्कत के बाद थानाध्यक्ष ने दोनों पक्षों को कराया शांत

मधुबनी जिले के हरलाखी प्रखंड के सोहपुर गांव में भूमि विवाद को लेकर बुधवार को दो पक्षों में भारी तनाव बन गया। सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष अशोक कुमार दल बल के साथ मौके पर पहुंचे और दोनों पक्षों को समझाने का प्रयास किया। इस दौरान पुलिस के समक्ष दोनों पक्षों के समर्थकों के द्वारा वर्चस्व की लड़ाई मानकर अपने-अपने हाथों में लाठी डंडे लेकर मार पीट करने पर उतारू हो रहें थे। पुलिस के द्वारा विवाद की सूचना मिलने पर सीओ सौरभ कुमार भी पहुंची। जिसके बाद दोनों पक्षों से कागजात का मांग किया गया। करीब दो घंटे हाई वोल्टेज ड्रामा होती रही। हलांकि काफी मशक्कत के बाद थानाध्यक्ष ने अपने सुझ-बुझ से दोनों पक्षों को शांत करा दी।

क्या है मामला

सोहपुर गांव निवासी सज्जन नायक का आरोप है कि सरकारी भूमि पर अवैध रुप से कब्जा जमाकर गांव के ही अब्दुल मन्नान एवं गुलाम रसूल के द्वारा मकान बनाया जा रहा है। जबकि विगत तीन साल पहले ही लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के द्वारा उक्त भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराने का आदेश स्थानीय प्रशासन को दे चुंकी है।

बावजूद प्रशासन के उदासीनता के कारण आज तक उक्त भूमि को अतिक्रमण मुक्त नहीं कराया गया। इस मामले को कहा कि अतिक्रमणकारी दबंग किस्म के व्यक्ति हैं। हमने तीन वर्ष पूर्व लोक शिकायत में परिवाद दायर की जहां सभी साक्ष्य प्रस्तुत करने के बाद निवर्तमान लोक निवारण पदाधिकारी के जांच में उक्त भूमी को गैर मजरुआ आम पाया गया। जिसके बाद प्रशासन को अतिक्रमण मुक्त कराने की आदेश दी। इधर इस बीच इनके द्वारा चोरी छीपे पक्का मकान बनाया जा रहा है जिसको लेकर बार-बार थाना जाकर निर्माण पर रोक लगाने का गुहार कर रहे थे लेकिन किसी प्रकार का कोई पहल नही हो रही थी। वहीं दूसरे पक्ष अब्दुल मन्नान का कहना है कि जिस जमीन पर हम घर बना रहे हैं वह हमारा निजी है। बावजूद पड़ोसी सज्जन नायक के द्वारा बेवजह परेशान किया जा रहा है।
सीओ सौरभ कुमार ने बताया की आगामी सोमवार को भूमि संबंधित सभी कागजात के साथ दोनों पक्षों को थाने पर बुलाया गया है। थाने पर साक्ष्य देखने के बाद कुछ ही फैसला होगा। वहीं थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि निर्माण कार्य पर तत्काल रोक लगा दी गई है। तथा तनाव की स्थिति को देखते हुए वहां पर चार चौकीदार को तैनात किया गया है।

संतोष कुमार शर्मा 

विडियो देखें