ख़बरपटनाबिहारराज्य

हिन्दी से प्रेम करें, हिंदी पखवाड़ा का समापन समारोह में बोले वक्ता

30 सितंबर 2024, पटना:भारतीय खाद्य निगम, क्षेत्रीय कार्यालय, पटना में हिन्दी पखवाड़े का आयोजन 14 से 30 सितंबर तक किया गया। हिंदी पखवाड़ा के दौरान हिंदी कार्यशाला सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया।
अमित भूषण, महाप्रबंधक (क्षेत्र) की अध्यक्षता में पखवाड़ा समापन समारोह 30 सितंबर (सोमवार) को किया गया। इस अवसर पर महाप्रबंधक ने हिंदी भाषा के प्रति अपने सुविचार व्यक्त करते हुए कहा कि हम ‘क’ क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं और हिन्दी हमारी मातृभाषा भाषा है इसे अलग से सीखने की भी आवश्यकता नहीं है जरुरत हैं तो बस अपनी भाषा में रूचि लेते हुए काम करने की । इसके साथ ही उन्होंने निगम में राजभाषा हिन्दी में कार्य करने हेतु हिंदी में उपलब्ध विभिन्न ऐप एवं सुविधाओं पर भी चर्चा किया ताकि अधिकतम कार्य हिंदी भाषा में सरलतापूर्वक किया जा सके I उप महाप्रबन्धक (क्षेत्र /राजभाषा) विनय कुमार ने कहा कि हिन्दी से प्रेम करें और राजभाषा हिंदी में काम करके निगम के नाम को और रौशन करें एवं साथ ही साथ भारत सरकार के राजभाषा नीतियों के अनुपालन को एक जिम्मेदारी के रूप में समझें । इस अवसर पर उप महाप्रबन्धक(विधि) आनन्द कुमार, उप महाप्रबन्धक(लेखा) विजय कुमार एवं उप महाप्रबन्धक(सामान्य) सुशील कुमार सिंह भी राजभाषा कार्यान्वयन के महत्व एवं आवश्यकता पर अपना विचार व्यक्त किये।
कार्यक्रम में उपस्थित दीपक कुमार त्यागी तथा कैलाश चंद बैरवा एवं अन्य सभी सहायक महाप्रबंधकों ने पखवाड़े के दौरान कर्मचारियों के सक्रिय भागीदारी की प्रशंसा की एवं हिंदी में कार्य करने के लिए प्रेरित किया ।
अपर्णा कुमारी, प्रबन्धक (सामान्य/ राजभाषा) ने बताया कि पखवाड़ा के दौरान आयोजित हुए विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं व प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान कर उनकी राजभाषा हिंदी के प्रति उत्साह वर्धन किया गया । कार्यक्रम का संचालन राकेश कुमार करुण, मनीता मीना एवं सुनंदा तिवारी द्वारा सफलतापूर्वक संपन्न करवाया गया।