ख़बरपटनाबिहारराज्य

सीएससी का 15 वाँ स्थापना दिवस मनाया गया

सीएससी का 15 वाँ स्थापना दिवस आज पटना के बामेती सभागार में आयोजित किया गया।इस कार्यक्रम में बिहार के सभी ज़िला से सीएससी संचालकों की उपस्थिति रही ।
कार्यक्रम की विधिवत शुभारंभ मुख्य अतिथि मंगल पांडे स्वास्थ्य एवं कृषि मंत्री बिहार सरकार,अपर सचिव भूमि एवं राजस्व दीपक कुमार सिंह एवम निदेशक यूआईडीएआई अखिलेश्वर पाण्डे के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज़्वलन के साथ किया गया ।
कार्यक्रम में सीएससी स्टेट हेड संतोष तिवारी ने स्वागत भाषण दिया और बताया कि सीएससी भारत सरकार के सूचना प्रोधौगिकी मंत्रालय की एसपीवी है , जिसकी स्थापना वर्ष 2009 में की गई थी । जो सीएससी सेंटर और स्कीम क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग का कार्य करती है ।आज बिहार में 70,000 की संख्या में सीएससी सेंटर सक्रिय है ।

सीएससी दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने बताया कि आज सीएससी सेंटर सरकार की योजना को जनता तक पहुँचाने का कार्य कर रही है । उन्होंने सीएससी संचालक को सीएससी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। श्री पांडे ने आयुष्मान भारत योजना की जानकारी और उस योजना के लाभ के बारे में बताया और जिनका भी आयुष्मान भारत में ई केवाईसी नहीं हुआ उन सभी का जल्द से जल्द से ई केवाईसी का कार्य पूरा किया जाए यह ज़िम्मेदारी सीएससी संचालक की है और इस योजना में कार्य करने हेतु सीएससी संचालक को आगे बढ़ने के लिए भी कहा और इस वर्ष आयुष्मान दिवस के अवसर पर आगामी 23 से 25 सितंबर तक विशेष अभियान में 10 लाख ई केवाईसी का लक्ष्य भी सीएससी को दिया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि अपर मुख्य सचिव भूमि एवं राजस्व दीपक कुमार सिंह ने सीएससी के कार्य की सराहना भी किया और भूमि सर्वे कार्य के पोर्टल की जानकारी देते हुए इस कार्य की प्राथमिकता से करने हेतु सीएससी संचालक को समय सीमा में प्रशिक्षित होने के सुझाव दिया और सभी ज़िला में सर्वे कार्य के लिए सीएससी संचालक को सहयोग का आश्वासन भी दिया ।
भूमि सर्वे का कार्य सीएससी के संचालक भी कर रहे है। और इस कार्य में उनकी बड़ी भूमिका है ।

विशिष्ट अतिथि यूआईडीएआई के निदेशक बिहार अखिलेश्वर कुमार पांडे ने आधार सेवा में सीएससी को आधार का रीढ़ बताया।

डायरेक्टर बामेती श्री धनंजय पति त्रिपाठी ने सीएससी के द्वारा कृषि विभाग में किये गये कार्यों की सराहना की और बताया कि किसान ई रजिस्ट्रेशन में सीएससी संचालक की भूमिका महत्वपूर्ण रही ।
कार्यक्रम में विशेष सचिव स्वास्थ विभाग शशांक शेखर सिन्हा एवं आप्त सचिव स्वास्थ मंत्री बिहार सरकार अमिताभ सिंह के साथ ही सीएससी बिहार के बीमा सर्विस के सभी चैनल पार्टनर की भी उपस्थिति रही ।

आज बिहार में जेनरल इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस में कई कंपनी सीएससी के साथ कार्य कर रही है जिसमे एक्सिस बैंक , एचडीएफ़सी जनरल इंश्योरेंस एसबीआई जीआई , बजाज जीआई एवं परिमल एचएल प्रमुख है ।
आज के सीएससी दिवस कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले संचालक और सीएससी के ज़िला के प्रतिनिधि को प्रतीक चिन्ह और प्रमाण पत्र से सम्मानित भी किया गया ।
बिहार में सीएससी सेंटर को वसुधा केंद्र के नाम से भी जाना जाता है ।
कार्यक्रम में मंच संचालन और धन्यवाद ज्ञापन सीएससी बिहार के एजीएम मुदित मणि ने किया और सभी सीएससी संचालक को सीएससी स्थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी ।

Leave a Reply