ख़बरराज्य

मुंबई हुआ पानी-पानी, मुसलाधार बारिश से प्रभावित हुए बस और लोकल ट्रेन

मॉनसून 2020 के कारण मुंबई  समेत आसपास के इलाकों में तेज बारिश हो रही है.  मुंबई में बीती रात से हो रही ज़ोरदार बारिश के चलते कई निचले इलाके में पानी भर गया, किंग सर्कल की सड़कों पर तो करीब 2 फीट तक पानी जमा हो गया. इसके अलावा, हिंदमाता, सायन, माटुंगा, खार सबवे में भी जलजमाव हो गया. बृहन्मुंबई नगर निगम के अनुसार, मुंबई शहर में पिछले 10 घंटों में 230 मिमी से अधिक वर्षा दर्ज की गई. अरब सागर के ऊपर मानसून के सक्रिय होने से सोमवार को भी मुंबई में जबरदस्त बारिश हुई. सड़कों पर पानी भरा हुआ है. इससे बसों से लेकर मुंबई लोकल ट्रेन का संचालन प्रभावित हुआ है.

मौसम विभाग ने आज मुंबई में भारी बारिश के साथ-साथ हाईटाइड की भी चेतावनी जारी की है. बीएमसी के अनुसार लोगों से समुद्र से दूर रहने को कहा गया है. मंगलवार को दोपहर करीब 12:47 बजे समुद्र में हाईटाइड आएगा. इस दौरान करीब 4.51 मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका है. ऐसे में लोगों से निचले इलाकों और तटों पर ना जाने की अपील की गई है.

लगातार हो रही बारिश से मुंबई के लोगों में डर भी दिख रहा है. कुछ लोगों ने ट्विटर पर कहा कि उन्‍होंने 26 जुलाई, 2005 के बाद से ऐसा मंजर नहीं देखा है. उस समय तेज बारिश और बाढ़ में करीब 1000 लोगों की मौत हुई थी.

मौसम विभाग ने मुंबई और उसके आसपास के इलाके में 3, 4, और 5 अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. ऐसे में मुंबईकरों को भी बिना वजह घर से बाहर कम निकलना होगा. 6 अगस्त से इसकी तीव्रता घटने लगेगी.