अंतर्राष्ट्रीय

मोदी ने अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया

अबू धाबी, 14 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वसंत पंचमी के दिन संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में नवनिर्मित पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया।
इस मंदिर का निर्माण बोचासन निवासी श्री अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) ने कराया है। राजस्थान के गुलाबी बलुआ पत्थर से बने इस मंदिर के निर्माण पर 700 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। यह मंदिर 27 एकड़ में बना है और इसकी ऊंचाई 108 फीट है। अपनी बेजोड़ वास्तुकला और भव्यता के कारण यह मंदिर पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है।
श्री मोदी ने इस मंदिर में पूजा-अर्चना की और आरती में भी भाग लिया।
खाड़ी देशों के पहले इस हिंदू मंदिर में सात शिखर हैं, जो सात अमीरातों का प्रतिनिधित्व करते हैं। गौरतलब है कि हिंदू मंदिरों में पशु-पक्षियों की नक्काशी नहीं की गई है, बल्कि खाड़ी देश को ध्यान में रखते हुए इस मंदिर की दीवारों के पत्थरों पर ऊंट और राष्ट्रीय पक्षी बाज की भी नक्काशी की गई है. यह हिंदू मंदिर अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल रहबा के पास लगभग 27 एकड़ भूमि पर बना है। इस मंदिर को बनाने में 700 करोड़ रुपये की लागत आई थी। इसकी ऊंचाई 108 फीट है.
इस मंदिर में भगवान शिव और उनके परिवार के सदस्यों, राधा कृष्ण, सीता-राम की मूर्तियों के साथ-साथ भगवान जगन्नाथ और तिरूपति बालाजी की मूर्तियाँ भी स्थापित की गई हैं। मंदिर के गर्भगृह में पूजा-अर्चना करने के बाद श्री मोदी इस मंदिर के हर मंजिल पर गये और इस मंदिर से जुड़े हर पहलू की जानकारी ली. इसके बाद वह इस मंदिर के निर्माण में योगदान देने वाले श्रमिकों, इंजीनियरों और लोगों के बीच पहुंचे और उनका अभिवादन स्वीकार किया।
संतोष.संजय
बात करना