ख़बरबिहारराज्यव्यवसाय

नीतीश कुमार ने वितीय अराजक प्रदेश को राजस्व अधिशेष प्रदेश बनाया – अशोक चौधरी

पटना 24 जुलाई 2020

बिहार सरकार के भवन निर्माण मंत्री डा.अशोक चौधरी ने कहा कि बिहार जैसे बीमारू और वित्तीय अराजक प्रदेश को नीतीश कुमार ने अपने कार्यकुशलता के बदौलत राजस्व अधिशेष प्रदेश बनाया ।

अशोक चौधरी आज वर्चुअल सम्मेलन के सातवें दिन कुशेश्वरस्थान, मोहिउद्दीनगर एवं विभूतिपुर के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे ।

उन्होंने कहा कि राजस्व अधिशेष को बेहतर वित्तीय प्रबंधन का सूचक माना जाता है । जब किसी राज्य के पास वेतन, पेंशन एवं पूँजीगत व्यय समेत अन्य खर्चों से ज्यादा रुपया आता है तब वह राज्य राजस्व अधिशेष राज्य माना जाता है । वर्ष 2015 के पहले बिहार को वेतन, पेंशन के लिए भी कर्ज लेना पड़ता था लेकिन वर्ष 2018-19 में बिहार सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट में 21311 करोड़ रुपये का राजस्व अधिशेष हुआ ।

उन्होंने कहा कि जब किसी राज्य के पास वित्तीय प्रबंधन बढियाँ होता है तब सरकार अभिवंचित समाज के लिए योजनाओं का निर्माण, मूलभूत संरचनाओं का निर्माण, पुल पुलिया का निर्माण कर पाता है । अपने कार्यकुशलता से ही नीतीश कुमार ने इस प्रदेश को बीमारु राज्य से बेहतर राज्य की श्रेणी में लाया ।

उन्होंने आज नौजवानों को आह्वान करते हुए कहा कि जो बिहार कभी बीमारू राज्य के रूप में मशहूर था, लोगों के लिए बिहारी कहलाना अपमान की बात थी, जो बिहार जातीय नरसंहार और धार्मिक दंगों के लिए मशहूर था उस बिहार को पटरी पर लाना एक सफल नेतृत्वकर्ता के बदौलत ही संभव था ।

अशोक चौधरी ने नौजवानों से कहा कि अगर आपको मेरी बातों पर यकीन ना हों तो तकनीक के इस युग में हर आँकड़ों की तहकीकात कर लें और बिहार के इस मजबूत नेतृत्व को पुनः अपना सहयोग प्रदान करें ताकि 21 वीं सदी के बिहार का निर्माण हो सके ।