ख़बरबिहारराज्य

जाति आधारित जनगणना का पहला चरण संपन्न

पटना। बिहार जाति आधारित गणना 2022 का प्रथम चरण पटना जिला में सफ लतापूर्वक सम्पन्न होने के बाद विभाग द्वारा निर्धारित समय के अनुसार अंतिम प्रतिवेदन भेज दिया गया। जिला अंतर्गत सभी चार्जों का सम्पूर्ण कवरेज के साथ प्रथम चरण का कार्य ससमय सम्पन्न किया गया।

सभी चार्ज पदाधिकारियों एवं वरीय पदाधिकारियों द्वारा प्रतिवेदन का सत्यापन किया गया। अद्यतन प्रतिवेदन के अनुसार पटना जिले में कुल परिवारों की संख्या 13 लाख 82 हजार 717 है तथा परिवार के कुल सदस्यों की संख्या 73 लाख 52 हजार 729 है। डीएम डॉ सिंह ने कहा कि प्रथम चरण के गणना कार्य में सभी प्रगणकों, पर्यवेक्षकों तथा चार्ज पदाधिकारियों के साथ साथ सभी संलग्न पदाधिकारियों ने बहुत अच्छा काम किया। जिलेवासियों का भी सक्रिय एवं उत्साहवर्धक सहयोग प्राप्त हुआ। गणना से छूटे हुए कई लोगों ने कार्यालय एवं नियंत्रण कक्ष से संपर्क कर गणना कराया।

सक्रिय एवं उत्साहवर्धक सहयोग के लिए जिलेवासियों के प्रति सादर आभार। जिला जाति आधारित गणना कोषांग में स्थापित नियंत्रण कक्ष में गणना छूटने से संबंधित अब कोई कॉल व पृच्छा प्राप्त नहीं हो रही है। इससे स्पष्ट होता है कि आम जनता गणना कार्य से संतुष्ट हैं। डीएम डॉ सिंह ने कहा कि प्रथम चरण में शुरूआत में कार्यबल की जो समस्या आई थी उसका ससमय समाधान कर लिया गया। द्वितीय चरण के गणना कार्य के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार है।

श्वेता