ख़बरराष्ट्रीय

जानें, क्या है नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम, गरीब छात्रों के लिए कैसे बनी मददगार

नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम (NMMSS) का भारतीय शिक्षा प्रणाली में बहुत बड़ा योगदान है। इस योजना के माध्यम से आज देश में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के मेधावी छात्रों को अपनी शिक्षा आगे भी जारी रखने में बड़ी मदद मिल रही है।

दरअसल, यह योजना ऐसे छात्रों को माध्यमिक स्तर पर यानि 8वीं कक्षा के पश्चात् अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु छात्रवृत्ति का अवसर प्रदान करती है। यहां इस योजना के बारे में इसलिए बात हो रही है ताकि गरीब तबके के छात्र अधिक से अधिक इस योजना का लाभ समय रहते प्राप्त कर सकें। फिलहाल इस योजना के तहत आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2022 है। इसलिए बिना देरी किए ऐसे छात्र योजना का लाभ लेने के लिए जल्द से जल्द आवेदन करें।

नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम (NMMSS) क्या है ?

आर्थिक रूप कमजोर छात्रों को अपनी आर्थिक तंगी की कारण कई बार अपने शिक्षा के अधिकार से वंचित होना पड़ता है। सरकार द्वारा ऐसे छात्रों को जो कक्षा 8वीं में अध्ययनरत हैं और अपनी माध्यमिक शिक्षा जारी रखने में असमर्थ हैं, उन्हें आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से NMMS Scholarship को शुरू किया गया है। इससे वंचित और गरीब बच्चे भी माध्यमिक और उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

100% केंद्र प्रायोजित योजना

‘नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम (NMMSS) को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP)- छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए एक समग्र प्लेटफॉर्म- पर जोड़ा गया है। NMMS छात्रवृत्ति डीबीटी मोड के बाद सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (PFMS) के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण द्वारा चयनित छात्रों के बैंक खातों में सीधे वितरित की जाती है। यह 100 प्रतिशत केंद्र प्रायोजित योजना है।

पात्रता

जिन छात्रों के माता-पिता की सभी स्रोतों से आय 3,50,000 रुपए प्रति वर्ष से अधिक नहीं है, वे छात्रवृत्ति प्राप्त करने के पात्र हैं। छात्रवृत्ति के पुरस्कार के लिए चयन परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों के पास कक्षा 7वीं परीक्षा में न्यूनतम 55% अंक या समकक्ष ग्रेड होना चाहिए। अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 5% की छूट है।

छात्रवृत्ति के रूप में मिलने वाली राशि

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं कक्षा तक के चयनित छात्रों को हर साल एक लाख नई छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है और कक्षा 10वीं से 12वीं में उनकी निरंतरता व नवीनीकरण किया जाता है। छात्रवृत्ति की राशि 12,000 रुपए प्रति वर्ष है।

सत्यापन

सत्यापन के दो स्तर हैं, एल1 संस्थान नोडल अधिकारी (आईएनओ) स्तर है और एल2 जिला नोडल अधिकारी (डीएनओ) स्तर है। आईएनओ स्तर (L1) सत्यापन की अंतिम तिथि 15 नवंबर, 2022 है और डीएनओ स्तर (L2) सत्यापन की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2022 है।

कब तक है आवेदन का मौका ?

नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम (NMMSS) के लिए वर्ष 2022-23 के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है।