ख़बरपटनाबिहारराज्य

घाटों की भौगोलिक स्थिति एवं गंगा के जलस्तर को देखते हुए बनाएं रणनीति-आयुक्त

पटना। आयुक्त कुमार रवि ने कहा है कि छठ महापर्व 2022 का आयोजन पूर्णत: दुर्घटनामुक्त एवं श्रद्धालुओं तथा छठव्रतियों के लिए सुविधायुक्त होना चाहिए। उत्कृष्ट भीड़ प्रबंधन, सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था एवं सुचारू यातायात प्रबंधन के लिए सभी पदाधिकारी सजग, सक्रिय एवं तत्पर रहें।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि छठ पर्व लोक आस्था का महापर्व है। इस वर्ष घाटों की भौगोलिक स्थिति एवं गंगा नदी में जल स्तर में परिवर्तन को देखते हुए रणनीति के अनुसार तेजी से कार्य करने की आवश्यकता है। सभी सेक्टर पदाधिकारी पैदल चलकर घाटों का निरीक्षण करें। जल संसाधन विभाग से प्राप्त नदी के जल स्तर के प्रतिवेदन के आधार पर जिला प्रशासन, पुलिस एवं नगर निगम आपस में समन्वय करते हुए कार्य योजना के अनुसार ससमय तैयारी पूर्ण करेगी।

उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं एवं छठव्रतियों की सुविधा के लिए सम्पूर्ण प्रशासनिक तंत्र प्रतिबद्ध है। आयुक्त ने कहा कि सभी सेक्टर के वरीय नोडल पदाधिकारी छठ घाटों पर लगातार कैम्प करें। पूजा समितियों के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करें तथा उन्नत एवं सुविकसित कम्युनिकेशन प्लान के साथ सभी पदाधिकारी मुस्तैद रहें।

बैठक में आयुक्त श्री रवि ने सभी 21 सेक्टर के 105 घाटों की एक एक कर समीक्षा की एवं सेक्टर पदाधिकारियों से अद्यतन स्थिति का जायजा लिया। जिलाधिकारी डॉ चन्द्रशेखर सिंह ने कहा कि पदाधिकारियों के 21 टीम द्वारा छठ महापर्व के अवसर पर सम्यक तैयारी हेतु शहर के घाटों का निरीक्षण, खतरनाक घाटों की पहचान एवं अन्य आवश्यक सुविधाओं को सुनिश्चित करने हेतु तेजी से कार्रवाई की जा रही है।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि अंडरपास एवं एप्रोच पथ से पानी निकालने के लिए मोटर लगाया जाए। आसन्न स्थिति के मद्देनजर वैकल्पिक व्यवस्था पर भी समुचित ध्यान दिया जाए। बैठक में सभी वरीय अधिकारी मौजूद थे।