ख़बरपटनाबिहारराज्य

श्रद्धालुओं एवं छठव्रतियों के लिए घाटों पर उपलब्ध रहेगी सभी सुविधाएं- आयुक्त

पटना। आयुक्त पटना प्रमंडल कुमार रवि ने छठ महापर्व की तैयारियों का जायजा लेने के लिए विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण किया। यह निरीक्षण 2 घंटे से अधिक समय तक चला।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि छठव्रतियों एवं श्रद्धालुओं के लिए सभी सुविधाएँ उपलब्ध रहेंगी। पुरूष एवं महिला के लिए अलग अलग शौचालय, स्वच्छ पेयजल, चेंजिंग रूम, व्रतियों के ठहरने हेतु शेड, घाटों के बाहर वाहन पार्किंग की सुविधा रहेगी। पार्किंग स्थल पर बैरिकेडिंग, ड्रॉप गेट की व्यवस्था रहेगी। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि घाटों के पास एवं सम्पर्क पथ में समुचित संख्या में वाच टावर की स्थापना की जा रही है। घाटों पर नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा।

उन्होंने कहा कि पदाधिकारियों के 20 टीम के द्वारा पटना शहर के 105 घाटों का निरीक्षण कराया जा रहा है। सभी अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों को अपने अपने क्षेत्रांतर्गत छठ घाटों का भौतिक सत्यापन कर बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। आयुक्त श्री रवि ने जिलाधिकारी को जल स्तर में वृद्धि पर लगातार नजर रखने का निदेश दिया। घाटों पर जाने के लिए एप्रोच रोड अच्छी स्थिति में रहनी चाहिए। उन्होंने नगर आयुक्त को घाटों पर उत्कृष्ट सफ ाई एवं प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश दिया।

आयुक्त ने कहा कि छठव्रतियों एवं श्रद्धालुओं के लिए सभी भागीदार स्टेकहोल्डर्स आपस में समन्वय कर सभी कार्य करें। छठ घाटों की तैयारी विशेष रूप से नगर निगम की जिम्मेदारी है। सभी सेक्टर पदाधिकारी निरंतर भ्रमणशील रहें तथा घाटों का भौतिक सत्यापन सुनिश्चित करें। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि अनुमंडल पदाधिकारियों की इस कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका है। पूजा समिति के सदस्यों एवं स्थानीय व्यक्तियों के साथ लगातार सम्पर्क स्थापित रखें। आयुक्त श्री रवि ने निदेश दिया कि संरचनात्मक सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए। आम लोगों की सुरक्षा हर हाल में सुनिश्चित की जाए।

डीएम डॉ सिंह ने कहा कि अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों द्वारा जिला अन्तर्गत सभी घाटों का संयुक्त निरीक्षण कराया जा रहा है। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि श्रद्धालुओं एवं छठव्रतियों की सुविधाओं के लिए घाटों पर सभी बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध रहेगी। पुरूष एवं महिला के लिए अलग अलग शौचालय, स्वच्छ पेयजल की सुविधा, पर्याप्त संख्या में चेंजिंग रूम, छठव्रतियों के ठहरने हेतु यात्री शेड, घाटों के बाहर वाहन पार्किंग की सुविधा रहेगी। घाटों की बैरिकेडिंग की जाएगी। घाटों पर जाने के लिए सम्पर्क पथ की अच्छी स्थिति सुनिश्चित की जाएगी। वाच टावरए नियंत्रण कक्षए ध्वनि विस्तारक यंत्र एवं सीसीटीवी कैमरा का अधिष्ठापन किया जा रहा है।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि पटना स्मार्ट सिटी लि द्वारा सीसीटीवी कैमरा का अधिष्ठापन किया जा रहा है। इससे भीड़ पर निगरानी रखी जाएगी तथा अचूक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विभिन्न स्थानों पर साईनेज लगा रहेगा। नगर निकायों एवं विद्युत विभाग द्वारा घाटों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था की जाएगी। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए पूरा तंत्र सजग एवं सतर्क है।