ख़बरपटनाबिहारराज्य

शहर के सबसे अच्छे पंडाल को मिलेगा निगम की ओर से पुरस्कार

पटना। पटना नगर निगम द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के लिए शहर में जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं इसी कड़ी में पटना में दुर्गा पूजा में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है सभी पूजा पंडालों को इससे जोडऩे के लिए स्वच्छ पंडाल प्रतियोगिता आयोजित किया जा रहा है।

शहर के सभी पूजा पंडाल इसमें भाग ले सकते है। पंडालों को रजिस्ट्रेशन के लिए अपने अपने अंचल कार्यालय एवं कार्यपालक पदाधिकारियों के पास आवेदन देना होगा। सभी पंडालों को यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी नियमों का पालन किया जाएगा। सभी नियम रजिस्ट्रेशन करने के समय ही पूजा पंडालों को उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

स्वच्छ पंडाल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए सभी पंडाल वालों को अपने अंचल में रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 28 सितंबर, रजिस्ट्रेशन के लिए कंकड़बाग तथा बांकीपुर अंचल के लिए 9264447416  ाहित अन्य अंचलों के भी रजिस्ट्रेशन के लिए दिए नंबरों पर भी संपर्क कर सकते है।

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए कई मापदंड रखे गए है। जिसके अतर्गत कई बिन्दुओं का पालन करना होगा। सिंगल यूज प्लास्टिक के बदले पुनरू उपयोग वाले मेटेरियल का उपयोग, पीने के पानी की पंडाल के आयोजकों द्वारा व्यवस्था, पंडाल के पास 500 मी सीमा में मोबाईल शौचालय का प्रबंधन,पंडाल से उत्पन्न गीले कचरे से कंपोस्ट, पंडाल के आस पास स्वच्छता बनाए रखें। प्लास्टिक दानव का अंत,स्वच्छता कॉर्नर का निर्माण,इसके साथ ही अन्य कई कैटेगरिया भी रखी गई है। जिसके लिए पूजा पंडाल वालों को पटना नगर निगम के अंचल कार्यालय से संपर्क करना होगा।