ख़बरराष्ट्रीय

तीन साल में 80 हजार से अधिक महिलाओं को हरित कारोबार से जोड़ेगा EDII

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (EDII) अगले तीन साल में 80 हजार से अधिक महिलाओं को हरित कारोबार से जोड़ेगा। इस संबंध में एक्शन प्लान तैयार करने के लिए राजधानी दिल्ली में एक दिवसीय सम्मेलन किया गया जिसमें कई बड़े उद्यमियों ने भाग लिया।

महिलाओं की उद्यमशीलता की शक्ति का समर्थन कर रहा कॉर्पोरेट जगत

EDII संस्था कारीगरों, बुनकरों, महिलाओं के स्टार्ट अप और बेरोजगारों को उद्यमशीलता के विकास के लिए महिलाओं को हरित कारोबार को बढ़ावा देने के दिशा में काम कर रही है। इस दिशा में बड़ी संख्या में कॉर्पोरेट आगे आ रहे हैं और महिलाओं की उद्यमशीलता की शक्ति का समर्थन कर रहे हैं। कॉर्पोरेट्स आगे आ रहे हैं और महिलाओं की उद्यमशीलता की शक्ति का समर्थन कर रहे हैं।

महिलाओं को रोजगार परक कोर्स का दिया जा रहा प्रशिक्षण

EDII ने न्यूनतम पर्यावरणीय नुकसान के साथ बाजार में हाई एंड वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की बढ़ती आवश्यकता को देखते हुए महिलाओं को ऐसे रोजगार परक कोर्स का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

एक लाख से अधिक लोगों को किया जा चुका प्रशिक्षित

इस अभियान के तहत एक लाख से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया जा चुका है और आगामी तीन साल के लिए नया लक्ष्य निर्धारित किया है। इस दिशा में ईडीआईआई ने कई कॉरपोरेट्स के साथ साझेदारी की है जो माइक्रो स्किल डेवलमेंट प्रोग्राम के तहत अर्बन टेरिस गार्डनिंग किट, बांस शिल्प, मशरूम की खेती, जैविक उर्वरक, मधुमक्खी पालन और पत्तियों से बने बायोडिग्रेडेबल प्लेट्स जैसे हरित कारोबार की ट्रेनिंग दे रहे हैं।

ग्रामीण महिला उद्यमियों को भी मिल रही मदद

ग्रामीण महिला उद्यमियों को अपने व्यवसायों को विकसित करने में मदद करने के लिए ईडीआईआई ने विभिन्न ऑनलाइन और सामाजिक प्लेटफार्म पर खरीदारों के साथ बेचने और जुड़ने के लिए डिजिटल प्रशिक्षण प्रदान किया।

ईडीआईआई इन बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर कर रही काम

इससे पहले ईडीआईआई ने एक्सेंचर, फेसबुक, बायर फाउंडेशन, एचएसबीसी बैंक, वॉलमार्ट , एचएएल, एचपी, आईटीसी, येस बैंक, ओएनजीसी और अमेजन सहित अनेक प्रसिद्ध कॉपोरेट्स के साथ हाथ मिलाया है। इन सहयोगात्मक प्रयासों के माध्यम से ईडीआईआई ने अबतक कई परियोजनाओं के माध्यम से 23 राज्यों के 741 गांवों के 68,134 लोगों के जीवन पर सकारात्मक असर डाला है।