ख़बरबिहारराज्य

मुख्यमंत्री ने पूर्व मंत्री स्व० उदय नारायण राय उर्फ मोला राय के शोक संतप्त परिजनों से की मुलाकात

पटना, 29 अगस्त 2022 :- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कच्ची दरगाह से मोटर वोट के माध्यम से वैशाली जिला के राघोपुर प्रखण्ड स्थित रूस्तमपुर गाँव जाकर पूर्व मंत्री स्व० उदय नारायण राय उर्फ भोला राय के चित्र पर पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने शोक संतप्त परिवार से मुलाकात कर उन्हें सांत्वना दी।

मुख्यमंत्री सड़क मार्ग से होते हुये पटना के आसपास गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर का जायजा लिया। मुख्यमंत्री अटल पथ, जे०पी० गंगा पथ होते हुये कच्ची दरगाह पहुँचे। कच्ची दरगाह से मोटर वोट के माध्यम से राघोपुर पहुँचने के दौरान मुख्यमंत्री ने गंगा नदी के जलस्तर एवं धार का बारीकी से अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने गंगा नदी के आसपास दियारा के इलाकों की स्थिति को देखा और जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि गंगा नदी के किनारे वाले क्षेत्रों में बढ़ते जलस्तर को ध्यान में रखते हुये पूरी तरह अलर्ट रहें।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, वित्त सह संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त परामर्शी मनीष कुमार वर्मा, सचिव जल संसाधन सह आपदा प्रबंधन संजय कुमार अग्रवाल, जिलाधिकारी पटना चन्द्रशेखर सिंह, जिलाधिकारी वैशाली यशपाल मीणा, वरीय पुलिस अधीक्षक पटना मानवजीत ढिल्लो, पुलिस अधीक्षक वैशाली मनीष सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, वरीय पदाधिकारीगण एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

लौटने के क्रम में राघोपुर एवं कच्ची दरगाह में पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भोला बाबू के निधन से हमलोगों को काफी दुख हुआ है। स्व० भोला बाबू से मेरा परिचय 1975 से था । जे०पी० मूवमेंट के दौरान नाव पर चढ़कर लोकनायक जयप्रकाश नारायण के साथ हमलोग राघोपुर आए थे। 1975 में यहीं पर एक सभा हुई थी। कई घंटे तक लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी यहां रुके थे। हमलोगों का उसी समय स्व० भोला बाबू से संपर्क हुआ था। मेरी उम्र उस समय 24 साल थी। स्व० भोला बाबू कई बार विधायक एवं विधान पार्षद रहे। वे राज्य सरकार में मंत्री भी थे। मेरा संपर्क इनसे बराबर बना हुआ था। उनकी तबीयत खराब होने की जानकारी मिलने पर हमलोग इनका हालचाल लेते रहते थे। आज हमलोगों ने यहां आकर उनके परिवार के लोगों से मुलाकात की है स्व० भोला बाबू को हमलोग हमेशा याद रखेंगे। इनकी स्मृति में आगे भी बहुत कुछ किया जायेगा ताकि लोग इन्हें हमेशा याद रखें।

बाढ़ प्रभावित इलाकों को लेकर पत्रकारों के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली बार बाढ़ प्रभावित एक-एक इलाके का हमने सर्वेक्षण किया था। इस बार भी गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर के संबंध में हम लगातार जानकारी लेते रहते हैं। पिछले वर्ष जैसी बाढ़ की स्थिति इस बार अभी तक नहीं है। बिहार में कुछ इलाकों में सूखे की स्थिति है। हमने उन इलाकों में जाकर भी जायजा लिया है। उन्होंने कहा कि सभी जगहों की हमलोग खबर लेते रहते हैं ताकि अगर कोई इलाका बाढ़ से प्रभावित है तो वहाँ लोगों की सुरक्षा एवं मदद के लिए कार्य किया जा सके और कहीं सूखे की स्थिति है तो वहाँ भी लोगों की मदद की जा सके। हमलोग बाढ़ एवं सुखाड़ को लेकर काफी अलर्ट हैं। सभी चीजों पर हमलोग नजर रखते हैं।