ख़बरखेलराष्ट्रीय

रिलायंस फाउंडेशन और वाइटल वॉइसेज ने लॉन्च की वीमेनलीड इंडिया फेलोशिप

3 अक्टूबर तक करें आवेदन, वीमेनलीड इंडिया फेलोशिप में 50 महिलाओं का होगा चुनाव.

भारत में महिलाओं को सक्षम बनाने के उद्देश्य से रिलायंस फाउंडेशन और वाइटल वॉइसेज ने हाथ मिलाया है. वीमेनलीड इंडिया फेलोशिप में 50 उन महिलाओं को चुना जाएगा, जो फिलहाल सामाजिक बदलावों के लिए प्रयासरत हैं.

महिलाओं को सक्षम बनाने के उद्देश्य से रिलायंस फाउंडेशन और वाइटल वॉइसेज ने हाथ मिलाया है.

फेलोशिप में चुनी गई महिलाओं को वर्चुअल और आमने-सामने ट्रेनिंग मिलेगी.

दोनों ने मिलकर एक कार्यक्रम लॉन्च किया है, जिसका नाम है वीमेनलीड इंडिया फेलोशिप. इस फेलोशिप प्रोग्राम में देशभर से 50 महिलाओं को चुनकर 10 महीने के फेलोशिप प्रोग्राम में शामिल किया जाएगा. यह प्रोग्राम पूरी तरह से फाउंडेशन की तरफ से फंडेड होगा.

इस फेलोशिप में चुनी गई महिलाओं को वर्चुअल और आमने-सामने ट्रेनिंग मिलेगी. ट्रेनिंग के बाद ये महिलाएं भविष्य में समाज की बेहतरी की दिशा में और अधिक बेहतर तरीके से काम कर पाएंगीं. इस कार्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जिसकी अंतिम तिथि 3 अक्टूबर 2022 है.

इस फेलोशिप के लिए केवल वे महिलाएं अप्लाई कर सकती हैं, जो कम से कम 3 साल से अपने समुदायों में सामाजिक बदलाव लाने के लिए प्रयासरत हैं. उन महिलाओं के पास महिलाओं और लड़कियों के उत्थान के लिए एक स्पष्ट विजन होना चाहिए. इन महिलाओं को उनके पुराने अनुभव के आधार पर निम्नलिखित ट्रैक में मेंटरशिप लेने का मौका मिलेगा.

आर्थिक अधिकारिता और उद्यमिता
-सामाजिक क्षेत्र के लीडर्स
-बदलाव लाने वाले

वीमेनलीड इंडिया फेलोशिप के तहत ऐसी महिलाओं को एक सपोर्ट सिस्टम मिलेगा, जो पहले से ही दुनिया के बड़ी दिक्कतों में से किसी एक या अधिक के साथ दो-दो हाथ कर रही हैं. यह फेलोशिप निम्नलिखित में से किसी भी क्षेत्र में सामाजिक परिवर्तन लाने में जुटी महिलाओं की नेतृत्व क्षमता को मजबूत करने के लिए होगा.

• ग्रामीण परिवर्तन: ग्रामीण समुदायों के विकास की मुख्य चिंताओं को दूर करने के लिए समग्र, स्थायी समाधान विकसित करना, जैसे कि आर्थिक सशक्तीकरण, पोषण सुरक्षा, जल सुरक्षा, पारिस्थितिकी, स्थानीय संगठनों की शासन क्षमता और महिला सशक्तीकरण.

• शिक्षा: आय, लिंग, सोशल ग्रुप और जियोग्राफी की परवाह किए बिना शुरुआती बाल अवस्था से लेकर प्राइमरी, सेकंडरी और उच्च शिक्षा में असमानताओं को दूर करना. सभी स्तरों पर दी जाने वाली शैक्षिक सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार, और शिक्षण संस्थानों को विकसित या मजबूत करना.

• खेल: खेल सीखने को प्रोत्साहित करने और ग्रामीण एवं हाशिए पर खड़े समुदायों तक खेलों की पहुंच का विस्तार करके भारत में युवाओं के बीच चरित्र और नेतृत्व कौशल का निर्माण करना.

• कला, संस्कृति और विरासत: भारत की कला, संस्कृति और विरासत को संरक्षित करना और बढ़ावा देना; घरेलू और वैश्विक स्तर पर भारतीय कला, संस्कृति और विरासत के ज्ञान को आगे बढ़ाना; कला और संस्कृति को युवा पीढ़ी के लिए प्रासंगिक बनाना और उसे बनाए रखना.

यह फेलोशिप चुनी गईं 50 महिला लीडर्स को खास तौर पर उनकी लीडरशिप क्षमता को निखारने और उनकी स्किल डेवलपमेंट के लिए होगी. चुनी गईं महिलाओं को मेंटर सपोर्ट और पीयर-टू-पीयर इंगेजमेंट का लाभ भी मिलेगा.

महिलाओं में लीडरशिप को निखारना हमारा मिशन

रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर-चेयरपर्सन नीता एम अंबानी ने कहा, “हम न केवल खुद को, बल्कि अपने परिवारों और समुदायों को सशक्त बनाने के लिए महिलाओं की सामूहिक और रचनात्मक शक्ति में विश्वास करते हैं. जब महिलाएं, महिलाओं पर भरोसा करती हैं और एक साथ उठती हैं, तो वे एक नेटवर्क और नेतृत्व के सिस्टम का निर्माण करती हैं जो उनके आसपास की दुनिया को बदलने में मदद कर सकता है. महिलाओं में इस लीडरशिप को आगे बढ़ाना और समर्थन करना हमारा मिशन है. रिलायंस फाउंडेशन और वाइटल वॉयस द्वारा संचालित वीमेनलीड इंडिया फेलोशिप उन प्रेरणादायक महिला लीडर्स को निखारने में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो भारत में सामाजिक परिवर्तन को आगे बढ़ाने में सबसे आगे होंगी.”

वाइटल वॉयस की को-फाउंडर, अध्यक्ष और सीईओ एलिस नेल्सन ने कहा, “हर समस्या को हल करने वाले को एक सपोर्ट नेटवर्क की आवश्यकता होती है, और हमारा लक्ष्य उन महिला लीडर्स और उनके द्वारा किए जा रहे महत्वपूर्ण कार्यों में लंबे समय के लिए निवेश करना है, जो भारत के लोगों को आगे बढ़ाने और सशक्त बना रहे हैं.” उन्होंने आगे कहा, “हम भारत की अगली पीढ़ी की महिला लीडर्स में यह निवेश करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन के साथ साझेदारी करके रोमांचित हैं.”