ख़बरराष्ट्रीय

रनिंग ट्रेन में यात्रियों को मिलेंगे ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा

पटना। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को अब ट्रेन में भी ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा प्रदान की जा रही है। यह सुविधा फिलहाल कुछ ही ट्रेनों में शुरु की गयी है इसके बाद अन्य ट्रेनों में भी इस सुविधा की शुुरुआत की जाएगी।

इस सेवा की शुरुआत होने के बाद रनिंग ट्रेनों में पैंट्रीकार से सामान खरीदने पर ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। पैंट्रीकार से सामान खरीदने पर छुट्टïे पैसे की समस्या से निजात मिल जाएगा। यात्री तत्काल ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे इससे रेल यात्रियों के साथ ही ट्रेन में सामान बेचने वाले वेंडर को भी काफ ी आसानी होगी। आमतौर पर कई बार यात्रियों और वेंडर के पास छुट्टे पैसे नहीं होते हैंए ऐसे में खरीदने और बेचने वाले दोनों की परेशानी बढ़ जाती है।

भारतीय रेल से देशभर में करोड़ों लोग सफ र करते हैं। लंबी दूरी की यात्रा के लिए हर भारतीय को रेल से सफर करना ज्यादा अच्छा लगता है। इस दौरान यात्री वेंडर से सामान खरीदते हैं लेकिन मामला तब फं स जाता है जब कैश या चेंज नहीं होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए पूर्व मध्य रेलवे ने बिहार की 10 ट्रेनों में ऑनलाइन पेमेंट करने का विकल्प दिया है। डिजिटल पेमेंट की सुविधा शुरू होने से यात्रियों को काफ ी लाभ मिल रहा है।

अब यात्री खाने पीने का सामान लेने के बाद डिजिटल भुगतान कर सकते हैं। वेंडर की मनमानी कीमतों पर अंकुश भी लगेगा। फिलहाल यात्रियों को संपूर्णक्रांति एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, अर्चना एक्सप्रेस, पटना रांची जनशताब्दी, पटना एर्नाकुलम, पटना कोटा, सुविधा एक्सप्रेस जैसी ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों ने बताया कि इन ट्रेनों में ऑनलाइन पेमेंट करने के दोनों ऑप्शन है।

जिनके पास कैश नहीं है वे यात्री ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है। आईआरसीटीसी के माध्यम से पूर्व मध्य रेल के क्षेत्राधिकार में चलने वाली 10 से अधिक ट्रेनों में डिजिटल पेमेंट की सुविधा शुरु कर दी गयी है। आने वाले कुछ दिनों के बाद लंबी दूरी के जितनी भी ट्रेनें हैंए उन सभी में डिजिटल पेमेंट की शुरुआत कर दी जाएगी।