ख़बरराष्ट्रीय

स्मार्ट सिटी के सदस्यों ने एबीडी एरिया विस्तार को दी मंजूरी

पटना। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड  पीएससीएल की शहर स्तरीय परामर्शदातृ फ ोरम ;ब्पजल समअमस ंकअपेवतल वितनउद्ध की छठी बैठक संपन्न हुई। बैठक में पटना कविधायकगण एवं पार्षदगण की उपस्थिति में पटना स्मार्ट सिटी मिशन की परियोजनाओं एवं कार्यक्षेत्र ;एरिया बेस्ड डेवलप्मेंटद्ध के विस्तार पर चर्चा हुई साथ ही मिशन की परियोजनाओं की भी समीक्षा हुई। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों द्वारा महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए गए।

नगर आयुक्त सह पटना नगर निगम स्मार्ट सिटी के प्रबंध निदेशक अनिमेष कुमार पराशर ने फोरम के सभी सदस्यों के समक्ष पटना स्माट सिटी के अंतर्गत एबीडी का विस्तार का एजेंडा रखा गया जिसे सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से पास कर दिया। समिति द्वारा करीब 61 एकड़ क्षेत्र विस्तार हेतु सहमति दी गई। स्मार्ट सिटीज मिशन द्वारा निर्धारित एडवाइजरी के अंतर्गत सभी स्मार्ट सिटीज के लिए इंफ्र ास्ट्रक्चर संबंधी परियोजनाएं एबीडी एरिया में ही सीमित रखने की अनिवार्यता है। पटना स्मार्ट सिटी के एबीडी एरिया विस्तार के उपरांत सर्पेंटाइन नाला, पटेल नंगर नाला, बांस घाट में शवदाहगृह निर्माण संबंधी परियोजनाओं पर कार्य सुगम होगा। पांचवी बैठक में सदस्यों द्वारा करीब 969 एकड़ के एबीडी एरिया को विस्तार देते हुए मूल एबीडी एरिया 817.35 एकड़ से बढ़ाकर कुल 1786.35 एकड़ तक किया गया।  बैठक में बाकरगंज नाला के पास पीरमोहानी चौक से गांधी मैदान थाना तक, सर्पेंटाइन नाला के पास पटेल चौक से अणे मार्ग तक, आनंदपुरी नाला के पास बाबा चौक से लेकर राजापुर पुल तक, बांस घाट के पास क्षेत्र को एबीडी में शामिल करने का प्रस्ताव पारित किया गया है।

प्रस्ताव को बोर्ड की बैठक में स्वीकृति पश्चात नगर विकास एवं आवास विभागए बिहार सरकार को भेजा जाएगा। बैठक में उपस्थित दीघा विधानसभा के विधायक संजीव चौरसिया ने एबीडी एरिया विस्तार को सहमति देते हुए कहा कि बाबा चौक से पटेल नगर होते हुए राजापुर पुल तक जाने वाले नाले के जीर्णोंद्धार और उस पर सड़क निर्माण की परियोजना से ना केवल शहरवासियों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी बल्कि जीर्ण शीर्ण पटेल नगर नाला के कायाकल्प से वहां रहने वाले लोगों को स्वच्छ वातावरण भी मिलेगा। एबीडी एरिया विस्तार पर सहमति देते हुए महापौर सीता साहू ने कहा कि सर्पेन्टाइन नाला, आनंदपुरी नाला समेत विभिन्न नालों का निर्माण पटना स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत किया जा रहा है।

इन परियोजनाओं के पूर्ण होने से शहर की ड्रेनेज व्यवस्था सुदृढ़ होगी। समिति के सदस्य आईआईटी पटना के निदेशक टीएन सिंह ने सुझाव दिया। इस फ ोरम के सभी सदस्य विभिन्न संस्थानों एवं क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं। उनके अनुभव का संपूर्ण लाभ उठाने के लिए पीएससीएल को इस फ ोरम के कुछ सदस्यों की एक टीम गठित करनी चाहिए जो मिशन के सभी प्रोजेक्ट साइट्स का औचक निरीक्षण कर महत्वपूर्ण सुझाव फोरम के समक्ष रखे। इससे ना केवल परियोजनाएं ससमय बल्कि गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरी होंगी। बैठक में कुम्हरार विधानसभा के विधायक अरुण कुमार सिन्हा, उप महापौर रजनी देवी, सशक्त स्थायी समिति सदस्य डा आशीष कुमार सिन्हा सहित अन्य लोग उपस्थित थे।