ख़बरराज्य

डा. विजय कुमार श्रीवास्तव को जीकेसी ने दिया “महादेवी वर्मा स्मृति सम्मान ” पुरस्कार

नयी दिल्ली, महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय के उपकुलपति विजय कुमार श्रीवास्तव कों ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस (जीकेसी) ने लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया है।

(जीकेसी) के ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने बताया कि जीकेसी की प्रबंध न्यासी रागिनी रंजन की अध्यक्षता में स्व. महादेवी वर्मा की जयंती के अवसर पर महादेवी वर्मा स्मृति सम्मान समारोह – 2022 का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों स्थापित और प्रतिभावान 27 विभूतियों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डा. विजय श्रीवास्तव को जीकेसी ने महादेवी वर्मा स्मृति सम्मान प्रदान किया। डा. विजय श्रीवास्तव कों शिक्षा के क्षेत्र में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए जाना जाता हैं। विभिन्न विश्वविद्यालययों में अपने योगदान से पहचान बनाने वाले डॉ श्रीवास्तव अहमदाबाद के इंदस विश्वविद्यालय और यसपीयू विसनगर के भी उपकुलपति रह चुके हैं। वह पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार के सदस्य हैं और राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण अधिनियम (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) के सदस्य के रूप में अपना योगदान देते आए हैं।

ग़ौरतलब हो कि डॉ विजय सिन्हा गुजरात सरकार के जलवायु परिवर्तन, प्रदुषण, जलवायु परिवर्तन टेक्निकल कमिटी जीईएमआई विभाग के सदस्य हैं। पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के सक्रिय सदस्य होने के साथ-साथ पारिस्थितिक आयोग के प्रधानाचार्य और जलसंरक्षणऔर ठोस अपशिष्ट आयोग, जलवायु औद्योगिकरण की वजह से जलवायु पर प्रभाव के भी सदस्य हैं। 60 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं और सम्मेलन में शोध पत्र दायर कर चुके हैं और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशकों के साथ पुस्तक अनेको अध्याय की संख्या के साथ प्रकाशित हुई हैं। डॉ विजय श्रीवास्तव कई विशिष्ट पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके हैं और अब महादेवी वर्मा स्मृति सम्मान उनके ओज में निसंदेह और अधिक बढ़ोतरी करेगा।