ख़बरपटनाबिहारराज्य

रेल यात्री सेवा समिति ने किया पटना जंक्शन सहित अन्य स्टेशनों का निरीक्षण

पटना। रेलवे बोर्ड द्वारा गठित यात्री सेवा समिति के अध्यक्ष रमेश चन्द्र रत्न एवं समिति के अन्य सदस्यों ने राजेन्द्र नगर टर्मिनल, पटना जंक्शन, दानापुर एवं पटना साहिब रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफ ॉर्म, वेटिंग हॉल, कैंटीन, फू ड स्टॉल तथा प्लेटफ ॉर्म पर बने शौचालयों सहित अन्य यात्री सुविधाओं का निरीक्षण किया। पटना जंक्शन पर निरीक्षण के दौरान संवाददाता सम्मेलन में रमेश चन्द्र रत्न ने कहा पटना जंक्शन की साफ सफ ाई की व्यवस्था से प्रसन्न होकर दस हजार रुपए पुरस्कार की घोषणा की तथा सुरक्षा व्यवस्था देखकर रेल सुरक्षा बल को भी पांच हजार रुपए पुरस्कार की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि समिति के सदस्य स्टेशनों पर जाकर यात्री से सीधा संवाद कर यात्री सेवा को दुरुस्त करते है। अगर यात्री सेवा नहीं है तो क्यों नहीं है तो इसे गंभीरता से लेते है। उन्होंने कहा कि यात्री सुखद आनंद लेने के लिए किसी भी तरह का उल्टा सीधा कदम न उठाएं। रेलवे ट्रैक को पैदल पार नहीं करें। वहीं पटना जंक्शन के प्लेटफार्म पर लगे टाइल्स जहां तहां टूटे हैं जिसके कारण ठोकर से यात्री गिर जा रहे हैं। इसके लिए उन्होंने सिविल इंजीनियर को सात दिनों में ठीक करने का आदेश दिया है। वहीं फूड प्लाजा में लोगों को साफ पानी आरओ से नहीं मिलने पर उन्होंने संचालक को दस हजार रुपया दंड का प्रावधान भी किया है।

आरक्षण टिकट हॉल में यात्रियों के लिए करीब 4 दर्जन पंखे तथा 50 बेंच लगाने का निर्देश दिया ताकि यात्रियों को परेशानी नहीं हो। इसके अलावा आरक्षण के लिए इस्तेमाल किये जा रहे प्रिंटर तथा की बोर्ड बदलने का निर्देश भी अधिकारियों को दिया है। उन्होंने यात्रियों को सुझाव दिया कि जब भी स्टेशन परिसर में कुछ खरीदे तो दुकानदार से बिल अवश्य मांगे। नो बिल नो पेमेंट। इसके बाद दानापुर मंडल कार्यालय पहुँचकर मंडल कार्यालय के सभाकक्ष में मंडल रेल प्रबंधक दानापुर प्रभात कुमार एवं सभी शाखा अधिकारियों के साथ बैठक कर मंडल में किए गये एवं चल रहे कार्यों पर पावर प्रजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी लिए। इस मौके पर समिति के अन्य सदस्य सुश्री बेबी चंकी, प्रमोद कुमार सिंह एवं गुरविन्दर सिंह सहित दानापुर रेल मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक परिचालन बी बी गुप्ता एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ स्टेशनों का दौरा किए और यात्रियों से बातचीत कर सीधे रूबरू हुए।