राष्ट्रीय

उपराष्ट्रपति, पीएम मोदी ने देशवासियों को दी भाई दूज की बधाइयां

देशभर में आज भाई दूज का पावन पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। ये पर्व भाई-बहनों को समर्पित है। इस मौके पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित तमाम चर्चित हस्तियों ने देशवासियों को भाई दूज की बधाइयां दी हैं। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शनिवार को ‘भाई दूज’ के पावन अवसर पर देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि नारी का सम्मान किसी भी समाज के सभ्य होने का प्रमाण है।

उपराष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, “भाई बहनों के स्नेह के पावन पर्व भैय्या दूज के अवसर पर हमारी बहनों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। मां, बहनें, बेटियां हमारे परिवार, हमारे समुदाय का केंद्र होती हैं, हमारी संस्कृति की धुरी होती है। नारी का सम्मान किसी भी समाज के सभ्य होने का प्रमाण है।”

पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम मोदी ने ट्वीट में कहा, ‘‘सभी देशवासियों को भाई दूज की ढेरों शुभकामनाएं। रक्षाबंधन के बाद, ‘भाई दूज’ ऐसा दूसरा त्योहार है, जो भाई-बहन के बीच स्नेह को समर्पित है।’’

गृहमंत्री और रक्षा मंत्री ने भी दी बधाइयां

गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देशवासियों को बधाई देते हुए कहा, “भाई-बहन के पवित्र संबंध की मजबूती और उनके बीच स्नेह के प्रतीक भाई दूज पर्व की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।”

इसके अलावा केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल समेत तमाम केन्द्रीय मंत्रियों ने भाई-बहन के इस पावन पर्व पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं।

जानकारी के लिए बता दें कि कार्तिक शुक्ल द्वितीया को यम द्वितीया भी कहा जाता है। इसी दिन भाई-दूज का त्योहार मनाया जाता है। यह त्योहार भाई और बहन के पवित्र प्रेम का जश्न मनाता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं।