राज्य

पटना के ज्ञान भवन में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय मेगा व्यापार मेला की हुई शुरुआत

पटना : लॉकडाउन के कारण देश में हुई आर्थिक मंदी के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से पटना में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय मेगा व्यापार मेला का आयोजन किया गया। जी एस मार्केटिंग एसोसिएट्स एवं बंगाल चैम्बर द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस मेले के पांचवें संस्करण का शुभारंभ पटना के गाँधी मैदान स्थित ज्ञान भवन में किया गया।

इस प्रदर्शनी का शुभारंभ मुख्य अतिथि बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के द्वारा किया गया। साथ ही इस अवसर पर पटना की महापौर श्रीमती सीता साहू, बिहार चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष पी के अग्रवाल, व्यापार संवर्धन और व्यवसाय विकास समिति, बंगाल चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की सह – अध्यक्ष श्रीमती सुपर्णा डी गुप्ता की भी गरिमामयी उपस्थिति रही।

इस मौके पर उपस्थित मुख्य अतिथि उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बिहार में आयोजित इस अंतराष्ट्रीय मेले के लिए अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस प्रदर्शनी के आयोजन से बिहार के साथ – साथ देश की भी अर्थव्यवस्था में बढ़ोतरी होगी। लॉकडाउन और इसके परिणामस्वरूप आर्थिक मंदी के बाद, भारत अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहा है। पांचवें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय मेगा व्यापार मेले का उद्घाटन इस आर्थिक पुनरुत्थान की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। वहीँ महापौर सीता साहू सहित अन्य अतिथिओं ने भी इस मेले के आयोजन के लिए अपनी शुभकामनाएं दी।

 

अपने सम्बोधन में जी एस मार्केटिंग एसोसिएट्स के अधिकारी ने कहा कि यह हमारी 229 वीं प्रदर्शनी है। उन्होंने कहा कि इस मेले का आयोजन विशेष रूप से पटना के नागरिकों के लिए किया गया है। 8 अक्टूबर से 18 अक्टूबर 2021 तक चलने वाले इस प्रदर्शनी में भारत के 12 राज्यों के साथ विश्व के 10 देश शामिल हैं जिनमें अफगानिस्तान, मलेशिया, ईरान, थाईलैंड, बांग्लादेश, दुबई, लेबनान, ट्यूनीशिया, सिंगापुर और निश्चित रूप से भारत शामिल हैं। भारत और विदेशों से करीब 25000 से अधिक अद्वितीय उत्पादों के प्रदर्शन के साथ मेले का आयोजन एक भव्य प्रदर्शनी माहौल में किया गया है।

जबकि बंगाल चैम्बर के अधिकारी ने बताया कि इस मेले का आयोजन 8 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक किया जा रहा है जिसमें 15 अक्टूबर को दशहरा के कारण प्रदर्शनी बंद रहेगी। यह मेला सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक ग्राहकों के लिए खुला रहेगा। उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी में कोरोना से बचाव के लिए जरुरी गाइडलाइन्स का पालन पूर्ण रूप से किया जाएगा ताकि प्रदर्शनी में आने वाले लोग सुरक्षित रह सकें। उन्होंने कहा कि भारत में तेजी से उभरते बाजार के रूप में पटना की स्थिति को देखते हुए यह मेगा इवेंट निःसंदेह व्यापार के जबरदस्त अवसर प्रदान करेगा।