राष्ट्रीय

पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का राष्ट्र को समर्पण करेंगे पीएम मोदी

पटना। पीएम  नरेन्द्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थानए ऋषिकेष में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का राष्ट्र को समर्पण किया जायेगा।

इसके साथ ही पीएम मोदी प्रत्येक राज्य व केन्द्र शासित प्रदेश में भी ऑक्सीजन प्लांट को राष्ट्र को समपिर्त करेंंगे। इसी कड़ी में रेलकमिर्यों के व्यापक स्वास्थ्य हित के मद्देनजर पूर्व मध्य रेल के दानापुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय धनबाद के मंडल रेल अस्पतलों में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन तथा सोनपुर एवं समस्तीपुर मंडल के मंडल रेल अस्पताल एवं सेंट्रल सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पीटल, पटना में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का शिलान्यास किया जाएगा।

इसके प्रारंभ हो जाने से रेलवे अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति व्यवस्था और भी बेहतर हो सकेगी।  खास बात यह है कि स्थापित की जाने वाली पीएसए ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता प्रति मिनट 500 लीटर की होगी । यानि इससे 24 घंटे में 7 लाख 20 हजार लीटर ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी जो 102 डी टाईप जम्बो सिलेंडर के समतुल्य है।  यह प्लांट पाइपलाइन के सहारे 100 बेडों पर ऑक्सीजन आउटलेट से जुड़ सकते हैं जिसके द्वारा अस्पताल के वार्ड में भर्ती मरीजों तक ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति की जाएगी।  इसका कोविड के रोगियों के साथ साथ अन्य रोगियों के उपचार में उपयोग में लाया जाएगा । इस प्रणाली से रोगियों के उपचार के लिए बार बार सिलेंडर भरने की जरूरत नहीं होगी और इससे अस्पताल में ऑक्सीजन की सुचारू और निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित होगी। इससे बड़ी संख्या में रेलकर्मी उनके आश्रित व अन्य लाभान्वित होंगे।