राज्य

विशेष सफाई अभियान के तहत सम्मानित किए गए निगम के सफाईकर्मी

पटना।  महात्मा गांधी की 152 वीं और लाल बहादुर शास्त्री की 117 वीं जयंती पर पटना नगर निगम के सफाई कर्मियों ने सफाई संदेशों के साथ विभिन्न वार्ड में विशेष सफ ाई सह जागरूकता अभियान चलाया। इलाकों की विशेष सफाई के साथ ही लोगों को जागरूक भी किया गया कि वह महात्मा गांधी के निर्देशों का पालन करें और गीला सूखा कचरा अलग अलग संग्रहण करें। लोगों से अपील की गई कि वह कूड़े को हमेशा अलग अलग डस्टबीन में ही डालें। इस मौके पर विभिन्न अंचल एवं वार्ड में कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। पाटलिपुत्र अंचल में  विशेष सफाई अभियान के तहत 25 सफाई कर्मियों को विशेष उपहार एवं सर्टिफि केट देकर सम्मानित किया गया।

वहीं कंकड़बाग अंचल में अभियान के दौरान चिरैयाटांड़ पुल के आसपास के इलाके की सफाई की गई। वार्ड 53 में पार्षद एवं पदाधिकारियों द्वारा जागरूकता रथ रवाना किया गया। इसके साथ ही सफाई कर्मियों द्वारा शास्त्री नगर, गांधी मैदान, पटना जंक्शन के आस पास, मार्केट कॉम्पलेक्स, आर ब्लॉक, अशोक राजपथ, बोरिंग रोड चौराहा, बोरिंग केनाल रोड, बेली रोड, गर्दनीबाग, कंकड़बाग सहित विभिन्न इलाकों में विशेष सफाई अभियान चलाया गया।

नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने गांधी जयंती के अवसर पर लोगों को जागरूक करते हुए अपील किया कि नगरवासी पटना को स्वच्छ रखने में अपना पूरा योगदान दें । कहीं भी गंदगी दिख रही हो या फि र घोड़ा गाड़ी नहीं आती हो तो इसकी शिकायत तुरंत पटना नगर निगम से करें। पटना नगर निगम द्वारा शहर में घूमने वाली गाडिय़ों की जीपीएस लगाया गया है। जिसके द्वारा लगातार गाडिय़ों की मॉनिटरिंग की जा रही है एवं घरों में क्यूआर कोड स्थापित किया गया है जिससे कूड़ा उठाव के बाद घर की पहचान की जा सके।

श्वेता / पटना