स्वास्थ और लाइफ स्टाइल

वेट लूज करने पर आ गए हैं स्ट्रेच मार्क्स, तो करें ये घरेलू उपाय

Home Remedies For Stretch Marks : आमतौर पर प्रेग्‍नेंसी के बाद कमर और पेट के आसपास स्‍ट्रेच मार्क नजर आते हैं. लेकिन ये जरूरी नहीं कि ये समस्‍या प्रेग्‍नेंसी के बाद महिलाओं में ही देखने को मिलती है. दरअसल यह दाग किसी को भी हो सकता है. जब हमारा वजन काफी बढ़ जाता है और उसके बाद एकाएक वजन कम होना शुरु होता है तो कई लोगों में ये समस्‍या देखने को मिलती है. यह दरअसल स्किन  (Skin) में खिचाव का निशान (Stretch Marks) होता है. यह दाग वर्कआउट के दौरान कई पुरुषों के कंधे, हाथ आदि पर भी देखने को मिलते हैं. अगर आपकी स्किन पर भी ऐसे निशान आ गए हैं तो आप घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से इसे कम कर सकते हैं.

1.एलोवेरा जेल का प्रयोग

एलोवेरा स्किन को हील करने के लिए काफी उपयोगी माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व होते है जो स्किन सेल्‍स को ठीक कर इन दाग धब्‍बों को कम करने का काम करते हैं.  इसे यूज करने के लिए आप प्रभावित जगह पर एलोवेरा की पत्तियों को चाकू से काटकर उसका जेल निकालें और लगाएं.  इसे 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें. रोजाना प्रयोग करने से ये दाग जानें लगेंगे.

2.शहद और चीनी का प्रयोग

स्किन को एक्‍सफोलिएट करने के लिए आप चीनी और शहद को मिलाएं और उसमें कुछ बूंद नींबू का रस लें. अब इसे प्रभावित एरिया में लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से डेड स्किन हटेंगे, स्किन में कोलेजन हील होगा और धीरे धीरे निशान हटेंगे. इसे आप 10 मिनट के लिए स्किन पर लगाएं और धो लें. इसका प्रयोग आप सप्‍ताह में दो दिन करें.

3.अंडे के साथ विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग

आप एक कटोरी मे अंडे की सफेदी और एक विटामिन ई कैप्‍सूल को तोड़कर मिलाएं. अंडे प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है और इसमें अमोनिया एसिड भी पाया जाता है जो स्किन को हील करने में काफी फायदेमंद है. जबकि विटामिन ई स्ट्रेस मार्क्स को हटाने में मदद करता है.

4.नारियल तेल के साथ बादाम तेल

आप इन दोनों तेल को मिलाकर प्रभावित हिस्‍से पर अगर रोज रात को लगाएं और मालिश करें तो इसके दाग कम होने लगेंगे.