खेल

ICC Awards of Decades: धोनी बने टी20 और वनडे टीम के कप्तान, विराट टेस्ट टीम के कप्तान

महेंद्र सिंह धोनी को सौंपी गई T-20 और वनडे टीम की कप्तानी 

इंटरनेशनल क्रिकेट कांउसिल (ICC) ने टेस्ट, T-20 और वनडे में दशक की बेस्ट टीमों का ऐलान कर दिया है। T-20 और वनडे टीम की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी को सौंपी गई है। भारत को 28 साल बाद वनडे विश्व कप दिलाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आईसीसी ने इस दशक की अपनी 50 ओवरों की टीम का कप्तान नियुक्त किया है. इस टीम में धोनी के अलावा दो और भारतीय हैं. रोहित शर्मा और विराट कोहली को इस टीम में जगह दी गई है. जबकि, टेस्ट की कप्तानी विराट कोहली को मिली है।

धोनी दुनिया के इकलौते कप्तान हैं, जिनकी कप्तानी में टीम ने ICC के तीनों बड़ी टूर्नामेंट जीते हैं। टीम इंडिया ने 2007 में वर्ल्ड T-20, 2011 में वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। महेंद्र सिंह धाेनी ने इस साल 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की थी। उन्होंने 98 T-20 मैचों में 37.6 की औसत से 1617 रन बनाए हैं। वहीं 350 वनडे मैचों में 50.58 की औसत से 10773 रन बना चुके हैं।

आईसीसी की इस दशक की वनडे टीम : महेंद सिंह धोनी (कप्तान-विकेटकीपर), डेविड वॉर्नर, विराट कोहली, अब्राहम डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, बेन स्टोक्स, मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बाउल्ट, इमरान ताहिर, लसिथ मलिंगा.

आईसीसी की इस दशक की टी-20 टीम  : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान-विकेटकीपर), रोहित शर्मा, क्रिस गेल, एरॉन फिंच, विराट कोहली, अब्राहम डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, केरन पोलार्ड, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा.

टेस्ट टीम ऑफ द डेकेड की कप्तानी विराट कोहली को मिली

विराट कोहली को ICC टेस्ट टीम ऑफ द डेकेड को कप्तान बनाया गया है। टीम में टेस्ट क्रिकेट के दो महान बल्लेबाज एलिस्टर कुक और कुमार संगाकारा को भी जगह मिली है। कुक को आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर के साथ बतौर सलामी बल्लेबाज चुना है। जबकि, पूर्व श्रीलंकाई कप्तान संगाकारा को बतौर विकेटकीपर टीम में शामिल किया गया है।

तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के मौजूदा कप्तान केन विलियम्सन को चुना गया है। चौथे, पांचवें और छठे नंबर पर कोहली, स्टीव स्मिथ, संगकारा हैं। बेन स्टोक्स बतौर हरफनमौला खिलाड़ी टीम में आए हैं। अश्विन के रूप में टीम में सिर्फ एक स्पिनर हैं। तेज गेंदबाजी का जिम्मा दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ड ब्रॉड पर है।