ख़बरबिहारराष्ट्रीय

पंचायत चुनाव- राज्य के 34 जिलों में 9686 सीएससीकर्मी कर रहे बायोमैट्रिक सत्यापन, निर्वाचन आयोग द्वारा बोगस वोटिंग पर नियंत्रण का बेहतरीन प्रयास

बिहार में हो रहे पंचायत चुनाव इस बार अपने अलग रंग में है। चुनाव आयोग ने इस चुनाव में डिजिटल तकनीक का इस्तेमाल किया है। सूत्रों के मुताबिक बिहार में चुनाव आयोग के द्वारा आज बुधवार को आयोजित पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में राज्य के 34 जिलों में बायोमैट्रिक सत्यापन कर चुनाव को डिजिटली पहचान दी है।

आपको बताते चले की 9686 सीएससी कर्मी की उपस्थिति में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में भारत नेट के उपयोग से बायोमैट्रिक सत्यापन कराया जा रहा है। सीएससी वीएलई के द्वारा Biometric Authentication किए जाने से यह चुनाव में पारदर्शिता बढ़ गयी और बोगस वोटिंग पर नियंत्रण किया जा सकेगा।

CSC वी एल ई की उपस्थिति ने सभी बूथ पर डिजिटल इंडिया की प्रासंगिकता को बढ़ाया है। इस वर्ष पंचायत चुनाव में सीएससी केंद्र की भूमिका महत्वपूर्ण रही। सिर्फ़ सत्यापन ही नही अपितु चुनाव में भागीदारी हेतु भी मतदाता को जागरूक करने में भी सीएससी की महतवपूर्ण भूमिका रही है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त दीपक कुमार और सीएससी प्रबंध निर्देशक दिनेश त्यागी के दिशा निर्देश पर सीएससी बिहार के स्टेट हेड संतोष तिवारी द्वारा इस कार्य के सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है।

सीएससी बिहार के सभी ग्राम पंचायत में सक्रिय है और लोगों को ऑनलाइन सेवा प्रदान करने का कार्य कर रही है।