खेल

जापान के सकामोटो ने तीसरी बार जीता फिगर स्केटिंग विश्व खिताब

टोक्यो, 23 मार्च (भारत पोस्ट लाइव) जापान की काओरी सकामोटो वर्ष 1968 के बाद से फिगर स्केटिंग विश्व चैंपियनशिप में लगातार तीन खिताब जीतने वाली पहली महिला बन गईं हैं।
2022 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता ने शुक्रवार को यहां कई ट्रिपल जंप के साथ बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपने फ्री स्केट में 222.96 के कुल स्कोर के साथ 149.67 अंक हासिल किए, जो 17 वर्षीय अमेरिकी इसाबेउ लेविटो से 10 अंक अधिक थे। दक्षिण कोरिया की किम चाए-योन ने 203.59 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता।
2022 और 2023 में विश्व खिताब जीतने वाले सकामोटो ने कहा, “ मैं लघु कार्यक्रम में चौथे स्थान पर थी, इसलिए थोड़ा चिंतित थी लेकिन आज मैं भावनात्मक रूप से वास्तव में अच्छी जगह पर थी और मैं परिणाम से खुश हूं।”
सकामोटो ने सीज़न में अपना दबदबा बनाया है, ग्रांड प्रिक्स सीरीज़ में जीत हासिल करने के बाद उन्होने चौथा जापानी राष्ट्रीय खिताब जीता है।
इससे पहले शुक्रवार को संयुक्त राज्य अमेरिका के मैडिसन चॉक और इवान बेट्स ने रिदम डांस में सीज़न का सर्वश्रेष्ठ 90.08 अंक हासिल करने के बाद अपना आइस डांस खिताब बरकरार रखा।
अमेरिकी जोड़ी उपविजेता इटली की चार्लेन गिग्नार्ड और मार्को फैब्री से 2.56 अंक आगे थी। कनाडा के पाइपर गाइल्स और पॉल पोइरियर तीसरे स्थान पर रहे।
चॉक ने कहा, “ हमें ऐसा लगा कि इस सीज़न के इस कार्यक्रम में यह हमारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। हमने निश्चित रूप से अब तक के अपने सभी प्रदर्शनों में सबसे अधिक आनंद लिया और भीड़ इसका एक बड़ा हिस्सा थी।”
आइस डांस में एकमात्र चीनी जोड़ी चेन ज़िज़ी और ज़िंग जियानिंग ने 58.85 अंक का स्कोर हासिल किया और 36 जोड़ियों के बीच 30वें स्थान पर रहे।
 
भारत पोस्ट लाइव

Note: आलेख / खबरें साभार ली गई हैं।
खबर से यदि किसी को भी कोई परेशानी या समस्या हो हमें “bharatpostlive@gmail.com” पर लिखें। हम उस पर त्वरित संज्ञान लेने का प्रयास करेंगे।