अंतर्राष्ट्रीय

मोदी को भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया

थिम्पू, 22 मार्च (भारत पोस्ट लाइव) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को यहां भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “द ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो” से सम्मानित किया गया।
भूटान की राजधानी थिम्पू के तेंड्रेलथांग में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में, भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने श्री मोदी को जीवन भर की उपलब्धियों के आधार पर दिए जाने वाले अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया।
श्री मोदी यह प्रतिष्ठित पुरस्कार पाने वाले पहले विदेशी नेता हैं। पुरस्कार प्रशस्ति पत्र में कहा गया है कि यह पुरस्कार श्री मोदी की व्यक्तिगत उपलब्धियों, नेतृत्व और भारत और भूटान के बीच दोस्ती के बंधन को मजबूत करने में उनके योगदान को मान्यता देता है। यह उनके नेतृत्व में वैश्विक शक्ति के रूप में भारत के उदय का भी सम्मान करता है, और भारत के साथ भूटान के विशेष बंधन का जश्न मनाता है। प्रशस्ति पत्र में आगे कहा गया है कि श्री मोदी के नेतृत्व ने भारत को परिवर्तन के पथ पर आगे बढ़ाया है और भारत की नैतिक शक्ति और वैश्विक प्रभाव को बढ़ाया है।
इस अवसर पर, प्रधान मंत्री ने रेखांकित किया कि यह सजावट भारत के 1.4 अरब लोगों को दिया गया सम्मान है और दोनों देशों के बीच विशेष और अद्वितीय संबंधों का प्रमाण है।
भूटान के राजा ने दिसंबर 2021 में ताशीचोडज़ोंग, थिम्पू में आयोजित भूटान के 114वें राष्ट्रीय दिवस समारोह के दौरान श्री मोदी को पुरस्कार देने की घोषणा की थी। यह पुरस्कार भारत-भूटान मित्रता और उनके जन-केंद्रित नेतृत्व को मजबूत करने में श्री मोदी के योगदान को मान्यता देता है।
श्री मोदी भूटान की एक दिवसीय यात्रा पर आज सुबह पारो पहुंचे जहां से वह सड़क मार्ग से थिम्पू पहुंचे। पारो से थिम्पू तक की यात्रा के दौरान लोगों ने उनका स्वागत किया. भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने उनके सम्मान में यहां दोपहर के भोजन का आयोजन किया। श्री मोदी ने श्री टोबगे को उनके असाधारण सार्वजनिक स्वागत के लिए धन्यवाद दिया।
दोनों नेताओं ने बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और नवीकरणीय ऊर्जा, कृषि, युवा आदान-प्रदान, पर्यावरण और वानिकी और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में सहयोग को और बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। उनकी उपस्थिति में ऊर्जा, व्यापार, डिजिटल कनेक्टिविटी, अंतरिक्ष, कृषि, युवा कनेक्टिविटी आदि पर सात समझौता ज्ञापनों/समझौतों का आदान-प्रदान किया गया।
 ,  
 

Note: आलेख / खबरें साभार ली गई हैं।
खबर से यदि किसी को भी कोई परेशानी या समस्या हो हमें “bharatpostlive@gmail.com” पर लिखें। हम उस पर त्वरित संज्ञान लेने का प्रयास करेंगे।