अंतर्राष्ट्रीय

रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है

व्लादिवोस्तोक, 15 मार्च (भारत पोस्ट लाइव/सिन्हुआ) रूसी मतदाताओं ने 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए कामचटका, चुकोटका और अन्य क्षेत्रों सहित सुदूर पूर्व क्षेत्रों में शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 8 बजे मतदान शुरू किया।
शीर्ष पद के लिए चार उम्मीदवार प्रतिस्पर्धा करेंगे: लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के लियोनिद स्लटस्की, रूसी कम्युनिस्ट पार्टी के निकोलाई खारितोनोव, न्यू पीपुल्स पार्टी के व्लादिस्लाव दावानकोव और निवर्तमान राष्ट्रपति और स्वतंत्र उम्मीदवार व्लादिमीर पुतिन।
रूस ने मतदान के लिए 90,000 से अधिक मतदान केंद्र बनाए हैं जो 15 से 17 मार्च के बीच स्थानीय समयानुसार सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक संचालित होंगे।
सुदूर पूर्व क्षेत्र में स्थित कामचटका और चुकोटका, कई समय क्षेत्रों में रूस के विशाल विस्तार को देखते हुए, मतदान शुरू करने वाले पहले क्षेत्र हैं। रूस के पश्चिमी छोर पर कलिनिनग्राद में मतदान केंद्र मतदान शुरू करने वाले अंतिम केंद्र होंगे।
रूसी केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, लगभग 110 मिलियन रूसी नागरिक मतदान करने के पात्र हैं, जिनमें विदेश में रहने वाले दस लाख से अधिक लोग शामिल हैं।
रूसी राष्ट्रपति चुनाव नियमों के तहत, 50 प्रतिशत से अधिक वोट प्राप्त करने वाला उम्मीदवार जीत जाएगा। ऐसे मामलों में जहां दो से अधिक उम्मीदवार हैं और किसी को भी 50 प्रतिशत वोट नहीं मिलते हैं, केंद्रीय चुनाव आयोग शीर्ष दो दावेदारों के लिए दूसरे दौर के मतदान की घोषणा करेगा। दूसरे राउंड में सबसे ज्यादा वोट पाने वाला उम्मीदवार राष्ट्रपति चुना जाएगा.
रूसी केंद्रीय चुनाव आयोग 28 मार्च से पहले चुनाव परिणामों की पुष्टि करेगा और बाद की पुष्टि के तीन दिनों के भीतर परिणामों की घोषणा करेगा।
सैनी
भारत पोस्ट लाइव/सिन्हुआ