अंतर्राष्ट्रीय

हैती के प्रधानमंत्री ने अपने इस्तीफे की घोषणा की

पोर्ट-औ-प्रिंस, 12 मार्च (भारत पोस्ट लाइव) हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने सत्ता हस्तांतरण के लिए राष्ट्रपति परिषद के गठन के बाद मंगलवार को अपने पद से इस्तीफे की घोषणा की।
श्री हेनरी ने यह घोषणा ऐसे समय में की है जब उन पर इस्तीफा देने का अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ रहा है। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि हैती में आपराधिक गिरोहों की हिंसा के कारण गृहयुद्ध जैसी स्थिति पैदा हो गई है।
श्री हेनरी ने कहा, “मैं जिस सरकार का नेतृत्व कर रहा हूं वह सत्ता हस्तांतरण के लिए राष्ट्रपति परिषद की स्थापना के तुरंत बाद इस्तीफा दे देगी।” उन्होंने एक वीडियो संबोधन में कहा, ”मैं सभी नागरिकों से देश में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करने की अपील करता हूं।”
कैरेबियन समुदाय के क्षेत्रीय नेताओं ने राजनीतिक परिवर्तन की रूपरेखा पर चर्चा करने और स्थानीय निवासियों को तत्काल मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए सोमवार को जमैका में एक आपातकालीन शिखर सम्मेलन आयोजित किया।
गौरतलब है कि 7 जुलाई 2021 को हैती के तत्कालीन राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की हत्या कर दी गई थी. हैती में इस साल 7 फरवरी से पहले चुनाव होने थे. देश में अराजकतावादियों की अशांति को देखते हुए चुनाव नहीं कराए जा सके। इस साल फरवरी के अंत से हैती में कई गिरोह संगठनों ने प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग करते हुए राजधानी में पुलिस स्टेशनों, पुलिस अकादमी और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे सहित सार्वजनिक सुविधाओं पर हमले शुरू कर दिए हैं, जिससे देश में अशांति का माहौल पैदा हो गया है। .
हैती का संविधान वर्ष 1987 में अपनाया गया था। तब से, श्री हेनरी प्रधान मंत्री के रूप में सबसे लंबे समय तक कार्यकाल वाले नेता रहे हैं।
उप्रेती, आशा
भारत पोस्ट लाइव/सिन्हुआ