अंतर्राष्ट्रीय

जापान के निजी स्पेसपोर्ट से पहला प्रक्षेपण स्थगित

टोक्यो, 09 मार्च (भारत पोस्ट लाइव) जापान की स्पेस वन कंपनी के स्वामित्व वाले और वाकायामा प्रान्त में एक निजी अंतरिक्ष स्टेशन के स्पेसपोर्ट पर डॉक किए गए जापानी कैरोस-1 रॉकेट का पहला प्रक्षेपण स्थगित कर दिया गया है।
अधिकारियों ने शनिवार को लॉन्चिंग के दौरान यह जानकारी दी.
उन्होंने कहा, प्रारंभ में, रॉकेट प्रक्षेपण स्थानीय समयानुसार रात 11:01 बजे (02:01 GMT) निर्धारित किया गया था। उलटी गिनती के बाद रॉकेट लॉन्च नहीं हुआ और लॉन्च में 16 मिनट की देरी हुई। अगला प्रयास भी सफल नहीं रहा जिसके बाद अधिकारियों ने प्रक्षेपण को पुनर्निर्धारित करने का निर्णय लिया।
वाकायामा के गवर्नर शुहेई किशिमोतो ने जापानी मीडिया को बताया कि प्रक्षेपण के दौरान जहाज के उच्च जोखिम वाले जल क्षेत्र में प्रवेश करने के कारण प्रक्षेपण स्थगित कर दिया गया था।
कैरोस-1 रॉकेट एक मध्यम आकार का ठोस ईंधन अंतरिक्ष यान है जिसकी लंबाई 18 मीटर और वजन 23 टन है। यह एक छोटा उपग्रह ले जा रहा था, जिसे कक्षा में स्थापित किया जाना था और यह विशेष रूप से एक निजी व्यवसाय द्वारा लॉन्च किया जाने वाला देश का पहला उपग्रह बन जाता।
जापानी समाचार एजेंसी क्योदो ने अंतरिक्ष अधिकारियों के हवाले से कहा कि उपग्रह उन उपग्रहों को आंशिक रूप से बदलने में सक्षम है जो वर्तमान में उत्तर कोरियाई सैन्य वस्तुओं पर डेटा एकत्र करते हैं और साथ ही टूटने की स्थिति में उनके सिस्टम की जांच भी करते हैं। रहा।
स्पेस वन कंपनी का लक्ष्य 2030 तक प्रति वर्ष 30 अंतरिक्ष प्रक्षेपण करने का है, जो अंतरिक्ष में व्यापार के अवसरों के विस्तार में योगदान देगा।
अभय अशोक
बात करना