अंतर्राष्ट्रीय

नेपाल में नई गठबंधन सरकार बनी

काठमांडू, 4 मार्च (भारत पोस्ट लाइव/शिन्हुआ) नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने सोमवार को नेपाली कांग्रेस पार्टी के साथ अपना गठबंधन तोड़ दिया और मंत्रिमंडल में फेरबदल किया।
नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) के अध्यक्ष दहल ने नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत मार्क्सवादी-लेनिनवादी) से हाथ मिलाया और उन्होंने सभी कैबिनेट मंत्रियों को हटाने के बाद शुरुआत में तीन मंत्रियों को नई कैबिनेट में शामिल किया। एक कैबिनेट मंत्री सीपीएन-यूएमएल से हैं और दूसरे सीपीएन (माओवादी सेंटर) और राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी से हैं।
नेपाली कांग्रेस पार्टी के मंत्रियों ने इस्तीफे की पेशकश नहीं की और वे इस आधार पर हटाए जाने का इंतजार कर रहे थे कि यह श्री दहल हैं जिन्होंने गठबंधन तोड़ा है, उनकी पार्टी ने नहीं।
राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल ने बाद में तीन नए मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई।
श्री दहल, जिन्हें प्रचंड के नाम से भी जाना जाता है, ने दिसंबर 2022 में गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में पदभार संभाला। जब एक महीने पहले, दक्षिण एशियाई देश में आम चुनावों में, किसी भी एक पार्टी ने निचले सदन में अधिकांश सीटें नहीं जीती थीं। सीपीएन-यूएमएल के बाहर निकलने के बाद नेपाली कांग्रेस पार्टी बाद में गठबंधन में शामिल हो गई।
सैनी.संजय
भारत पोस्ट लाइव/सिन्हुआ