अंतर्राष्ट्रीय

शाहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए

इस्लामाबाद, 03 मार्च (भारत पोस्ट लाइव) पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेतृत्व वाले गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार शाहबाज शरीफ को रविवार को पाकिस्तान के 24वें प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया।
नेशनल असेंबली के अध्यक्ष सरदार अयाज़ सादिक ने घोषणा की कि संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में रविवार को हुए मतदान में जीत के बाद श्री शरीफ को प्रधान मंत्री चुना गया है। पीएमएल-एन अध्यक्ष शरीफ ने मतदान के दौरान पड़े कुल 293 वोटों में से 201 वोट हासिल कर चुनाव जीता। उन्होंने कहा, श्री शरीफ के एकमात्र प्रतिद्वंद्वी, सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) और पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के संयुक्त उम्मीदवार उमर अयूब खान ने 92 वोट हासिल किए।
स्पीकर ने कहा कि जीत के लिए 336 सदस्यीय नेशनल असेंबली से कुल 169 वोटों की जरूरत है. श्री शरीफ को पीएमएल-एन, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी, मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान और अन्य सहयोगियों के सांसदों से वोट मिले।
इससे पहले शुक्रवार को नेशनल असेंबली के सदस्यों ने श्री सादिक को सदन का अध्यक्ष और सैयद गुलाम मुस्तफा शाह को उपाध्यक्ष चुना। 8 फरवरी 2024 को देश में हुए आम चुनाव के बाद नए सदन का गठन हो गया है और नए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव हो गया है.
यामिनी, आशा
बात करना