राष्ट्रीय

हिमाचल में सरकार गिराने का प्रयास असंवैधानिक, अनैतिक : कांग्रेस

नयी दिल्ली, 28 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) हिमाचल प्रदेश में धन बल तथा सत्ता का दुरुपयोग करके बहुमत की सरकार गिराने का अनैतिक तथा असंवैधानिक प्रयास से राज्य के लोगों के अधिकारों को कुचलने की कोशिश कर रही है।
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा,”लोकतंत्र में आम जनता को अपनी पसंद की सरकार चुनने का अधिकार है। हिमाचल की जनता ने अपने इसी अधिकार का इस्तेमाल किया और स्पष्ट बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनाई। लेकिन भाजपा धनबल, एजेंसियों की ताकत और केंद्र की सत्ता का दुरुपयोग करके हिमाचल वासियों के इस अधिकार को कुचलना चाहती है। इस मक़सद के लिए जिस तरह भाजपा सरकारी सुरक्षा और मशीनरी का इस्तेमाल कर रही है, वह देश के इतिहास में अभूतपूर्व है।”
उन्होंने कहा, “यदि 25 विधायकों वाली पार्टी 43 विधायकों के बहुमत को चुनौती दे रही है तो मतलब साफ है कि वह पार्टी प्रतिनिधियों के खरीद-फरोख्त पर निर्भर है। इनका यह रवैया अनैतिक और असंवैधानिक है। हिमाचल और देश की जनता सब देख रही है। भाजपा प्राकृतिक आपदा के समय प्रदेशवासियों के साथ खड़ी नहीं हुई लेकिन अब प्रदेश को राजनीतिक आपदा में धकेलना चाहती है।”
इस बीच कांग्रेस संचार विभाग की प्रभारी जयराम रमेश ने यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हिमाचल की जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नकार कर कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत दिया था। जहां हम अपनी गारंटी लागू करने में लगे थे वहीं मोदी जी अपनी गारंटी पूरी करने में लगे थे। मोदी जी की गारंटी है- कांग्रेस की सरकारों को गिराओ लेकिन जनता ने कांग्रेस को जो जनादेश दिया है, हम उसके साथ विश्वासघात नहीं होने देंगे। हिमाचल प्रदेश की जनता ने श्री मोदी, जेपी नड्डा के प्रचार के बावजूद दिसंबर 2022 में राज्य में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई। हमारी सरकार बनने के कुछ समय बाद ही राज्य में भयानक आपदा आई। लाखों लोग विस्थापित हुए, जान-माल का नुकसान हुआ लेकिन केंद्र सरकार और श्री मोदी ने कोई मदद नहीं की। कांग्रेस पार्टी और हिमाचल के मुख्यमंत्री की मांग के बावजूद इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित नहीं किया गया। ऐसा पहली बार हुआ है जब भयंकर प्राकृतिक आपदा के बाद भी राज्य को केंद्र सरकार से कोई सहायता या राहत नहीं मिली।”
उन्होंने कहा,”हिमाचल में जनादेश के आधार पर एक राज्यसभा सीट हमारे लिए तय थी लेकिन अफसोस की बात है कि लॉटरी सिस्टम के आधार पर भाजपा के उम्मीदवार चुने गए। हमारा एक दल अभी शिमला में है जो कांग्रेस के नाराज विधायकों से बात करके रिपोर्ट सौंपेगा, ताकि हम अपना आगे का फैसले ले सकें।”
अभिनव,आशा
वार्ता