अंतर्राष्ट्रीय

लेबनान के दक्षिणी शहर ग़ाज़ीह में इसराइली हमले में 14 लोग घायल हो गए

बेरूत, 20 फरवरी (वार्ता) इजरायली युद्धक विमानों ने सोमवार को लेबनान के दक्षिणी शहर गाजीह में कई ठिकानों पर मिसाइलों से हमला किया, जिसमें 14 लोग घायल हो गए। सिन्हुआ ने मंगलवार को लेबनानी सैन्य सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी.
लेबनान के दक्षिणी शहर सिडोन से सटा ग़ाज़ीह शहर, राजधानी बेरूत से लगभग 45 किलोमीटर दूर है। सूत्रों ने कहा कि इजरायली युद्धक विमानों ने चार हवाई हमले किए, जिनमें से दो ने अल-राय निजी अस्पताल के पीछे औद्योगिक क्षेत्र को निशाना बनाया, जबकि अन्य दो ने एक सुपरमार्केट के आसपास के क्षेत्र को निशाना बनाया।
सूत्रों ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र को निशाना बनाकर किए गए दो हमलों में बिजली जनरेटर बनाने वाली एक फैक्ट्री नष्ट हो गई, जबकि एक अन्य हमले में एक टायर फैक्ट्री और आसपास की दस दुकानें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं।
सूत्रों के अनुसार, सुपरमार्केट के आसपास के दो हमलों में एक लोहा और एल्यूमीनियम विनिर्माण कारखाना नष्ट हो गया, जबकि छह वाणिज्यिक स्टोर क्षतिग्रस्त हो गए।
हमले में सीरियाई श्रमिकों का एक आश्रय स्थल भी क्षतिग्रस्त हो गया, जिसमें 12 लोग घायल हो गए। लेबनानी सैन्य सूत्रों के अनुसार, हमले के कारण लगी आग को बुझाने के दौरान नागरिक सुरक्षा दल के दो सदस्य भी घायल हो गए।
लेबनानी सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, सोमवार को इजरायली युद्धक विमानों ने दक्षिणी लेबनान सीमा क्षेत्र में छह ठिकानों पर 11 हमले किए, जिसमें चार घर नष्ट हो गए और 20 अन्य क्षतिग्रस्त हो गए।
दूसरी ओर, हिजबुल्लाह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने कब्जे वाले लेबनानी क्षेत्र में अल-समाका, राडार और रामथा साइटों सहित कई इजरायली ठिकानों पर हमला किया, जिससे कई लोग हताहत हुए।
08 अक्टूबर, 2023 से लेबनान-इज़राइल सीमा पर तनाव बढ़ गया है, जब लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह ने हमास के समर्थन में इज़राइल की ओर दर्जनों रॉकेट दागे, जिसका जवाब इज़राइल ने दक्षिण-पूर्वी लेबनान में तोपखाने से फायरिंग करके दिया।
लेबनानी सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, हिजबुल्लाह और इज़राइल के बीच झड़पों में 302 लेबनानी लोग मारे गए हैं, जिनमें 205 हिजबुल्लाह सदस्य और 57 नागरिक शामिल हैं।
अभय
बात करना