अंतर्राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री ने कतर के अमीर से मुलाकात की

दोहा, 15 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी और उनके पिता अमीर हमद बिन खलीफा अल थानी से मुलाकात की और द्विपक्षीय सहयोग की भविष्योन्मुखी योजनाओं पर चर्चा की।
विदेश मंत्रालय के अनुसार, श्री मोदी ने कतर के अमीरी पैलेस में कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात की। कतर के अमीर ने महल में श्री मोदी का औपचारिक स्वागत किया। इसके बाद दोनों पक्षों ने प्रतिनिधिमंडल स्तर और प्रतिबंधित वार्ता की. चर्चा में आर्थिक सहयोग, निवेश, ऊर्जा साझेदारी, अंतरिक्ष सहयोग, शहरी बुनियादी ढांचे, सांस्कृतिक बंधन और लोगों से लोगों के संबंधों सहित कई विषयों पर चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।
प्रधान मंत्री ने कतर में आठ लाख से अधिक भारतीय समुदाय की देखभाल करने के लिए अमीर को धन्यवाद दिया और कतर के साथ द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने और गहरा करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता से अवगत कराया। उन्होंने आमिर को जल्द ही भारत आने का न्योता भी दिया। कतर के अमीर ने प्रधानमंत्री की तरह ही अपनी भावनाएं व्यक्त कीं. अमीर ने खाड़ी क्षेत्र में एक मूल्यवान भागीदार के रूप में भारत की भूमिका और कतर के विकास में जीवंत भारतीय समुदाय के योगदान और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में उनकी उत्साही भागीदारी की सराहना की।
बैठक के बाद अमीरी पैलेस में प्रधानमंत्री के सम्मान में दोपहर के भोजन का आयोजन किया गया. इसके बाद श्री मोदी घर के लिए रवाना हो गये.
इससे पहले दोपहर में, प्रधान मंत्री मोदी ने दोहा में अमीर के पिता, अमीर हमद बिन खलीफा अल थानी से मुलाकात की और उन्हें उनके दूरदर्शी नेतृत्व के लिए बधाई दी, जिसने पिछले दशकों में कतर के विकास का मार्ग प्रशस्त किया है। दोनों नेताओं ने भारत-कतर संबंधों पर चर्चा की. आमिर के पिता ने कहा कि भारत और कतर एक अटूट बंधन साझा करते हैं, जो आपसी विश्वास और सहयोग का प्रतीक है। उन्होंने कतर के विकास और द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ावा देने में भारतीय समुदाय की भूमिका की भी सराहना की।
सचिन
बात करना