अंतर्राष्ट्रीय

इजरायली सेना ने राफा में 2 बंधकों को बचाया

यरूशलम, 13 फरवरी (वार्ता) इजरायली विशेष बलों ने दो बंधकों को छुड़ाने के लिए सोमवार तड़के गाजा के राफा में हमले किए, जिसमें कम से कम 67 फिलिस्तीनी मारे गए।
जबकि हमलों को इज़राइल में वीरतापूर्ण कृत्यों के रूप में मनाया गया, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इस ऑपरेशन ने गाजा के सबसे दक्षिणी शहर राफा में भय का माहौल पैदा कर दिया। इसने एन्क्लेव के 2 मिलियन से अधिक निवासियों में से आधे से अधिक को गाजा के अन्य हिस्सों में इजरायली बमबारी से शरण लेने के लिए प्रेरित किया है।
हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक अपडेट में कहा कि रात भर में कम से कम 67 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए। स्थानीय टीवी चैनलों पर प्रसारित छवियों और वीडियो फ़ुटेज में एक मस्जिद सहित क्षेत्र की इमारतों को व्यापक क्षति दिखाई गई।
फ़िलिस्तीनी गवाहों ने कहा कि इज़राइल ने सोमवार तड़के रफ़ा क्षेत्र पर लगभग 40 हवाई हमले किए, साथ ही भारी ज़मीनी गोलीबारी भी की।
रफ़ा में अल-कुवैती अस्पताल के निदेशक सुहैब अल-हम्स ने कहा कि उनके अस्पताल, जो दवाओं की भारी कमी से जूझ रहा है, में बड़ी संख्या में घायल लोग आए, जो दर्दनाक अंग-भंग और गंभीर जलन से पीड़ित थे।
राफा में फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि विशेष इजरायली बलों ने शहर के केंद्र में शबौरा पड़ोस में एक इमारत में गुप्त रूप से प्रवेश किया और हमास के सदस्यों के साथ झड़प के बाद दो बंदियों को मुक्त कर दिया।
इजराइल रक्षा बलों के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि बचाव के बाद इजराइली बलों और हमास लड़ाकों के बीच भारी लड़ाई हुई। सेना ने भारी हवाई हमले किये. उन्होंने कहा, “दक्षिणी कमान के साथ मिलकर इजरायली वायु सेना द्वारा हवाई कवरेज और हमलों की लहर थी।”
इज़रायली अधिकारियों के अनुसार, गाजा में लगभग 130 बंधकों को रखा गया है, जिनमें से कम से कम 30 के मारे जाने की खबर है।
पिछले नवंबर में एक महिला सैनिक को बचाने के बाद, रात के समय का ऑपरेशन केवल दूसरा उदाहरण है जिसमें इजरायली बलों ने गाजा में बंधकों को सुरक्षित बचाने का दावा किया है। दो मुक्त बंधकों, लुइस हार, 70, और फर्नांडो साइमन मार्मन, 60, दोनों के पास अर्जेंटीना की नागरिकता भी है, को तेल अवीव के बाहर शीबा अस्पताल में ले जाया गया। अस्पताल के उप महानिदेशक येल फ्रेनकेल नीर ने संवाददाताओं को बताया कि उनकी चिकित्सकीय जांच की गई है और उनकी हालत अच्छी है।
इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय द्वारा जारी वीडियो फुटेज में दोनों को अस्पताल में दिखाया गया है।
सअनि अशोक
वार्ता/सिन्हुआ